होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

RPSC News: RPSC ने दो भर्ती परीक्षा EO/RO भर्ती परीक्षा 2022 को किया रद्द, जल्द होगी दुबारा परीक्षा

01:40 PM Oct 25, 2024 IST | Dipendra Kumawat

RPSC News: पेपर लीक और नकल के प्रकरण के चलते EO/RO भर्ती परीक्षा-2022 को रद्द कर दिया गया है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षा रद्द करने की जानकारी देते हुए बताया कि यह परीक्षा दोबारा होगी. कुल 111 पदों के लिए हुई परीक्षा में पेपर लीक और ब्लूटूथ से नकल के सबूत मिले थे. SOG की जांच में इन गड़बड़ियों की पुष्टि हुई थी. साथ ही इस मामले में अब 17 आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है.

दस्तावेज सत्यापन के दौरान हुआ शक

EO/RO भर्ती परीक्षा-2022 के दस्तावेज सत्यापन में शामिल अभ्यर्थियों के संदिग्ध प्रतीत हाने पर आयोग ने इसी साल 2 अगस्त से 8 अगस्त 2024 तक अनेक अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की फिर से जांच की गई. एटीएस और एसओजी ने इसी साल 28 अगस्त को आयोग को जानकारी दी कि परीक्षा आयोजन के दौरान परीक्षा की गोपनीयता के सम्बन्ध में गम्भीर तथ्य सामने आए हैं. इसी प्रकरण में एफआईआर दर्ज कर अनेक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है.

करीब 2 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में हुए थे शामिल

RPSC ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि आयोग द्वारा 14 मई 2023 को 111 पदों के लिए आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV स्वायत शासन विभाग प्रतियोगी परीक्षा में 1 लाख 96 हजार 483 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. पात्रता जांच और दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में कुल 311 अभ्यर्थी शामिल थे. इसके बाद परीक्षा के संबंध में थाने में मामले दर्ज हुए, जिससे यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा केन्द्रों पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से नकल हुई थी. जिसके शिकायत के बाद SOG ने जांच शुरू की और साक्ष्य पाए जाने के बाद भर्ती परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया.

Next Article