For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CWC Meeting: हैदराबाद में 2024 की जीत के लिए मंथन, क्या है 5 राज्यों में लिए कांग्रेस का प्लान?

तेलंगाना के हैदराबाद में 2 दिन चले चुनावी मंथन में कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव की जीत का रोडपैड तैयार कर लिया है।
09:43 AM Sep 18, 2023 IST | Anil Prajapat
cwc meeting  हैदराबाद में 2024 की जीत के लिए मंथन  क्या है 5 राज्यों में लिए कांग्रेस का प्लान

CWC meeting in Hyderabad : हैदराबाद। तेलंगाना के हैदराबाद में 2 दिन चले चुनावी मंथन में कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव की जीत का रोडपैड तैयार कर लिया है। साथ ही 5 राज्यों में होने वाले चुनाव कके लिए खास प्लान तैयार किया है। कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का लक्ष्य रखते हुए जातिगत जनगणना करवाने और आरक्षण बढ़ाने को ब्रह्मास्त्र बनाया है।

Advertisement

दो दिन तक चली मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मूल रूप से तीन बिंदुओं पर जोर डालते हुए जीत का मंत्र दिया। खरगे ने नेताओं व कार्यकर्ताओं को पार्टी की ढांचागत मजबूती, गुटबाजी छोड़कर एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने और आगामी चुनावों के लिए अचूक रणनीति बनाकर वोटरों से लगातार संपर्क बनाए रखने की सलाह दी।

हैदराबाद में पहली CWC मीटिंग के बाद दूसरे दिन रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति की विस्तारित बैठक हुई। जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव में जीत के लिए पार्टी नेताओं को एकजुट होकर काम करने की नसीहत दी। कांग्रेस कार्य समिति ने उम्मीद जताई कि इस साल होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में पार्टी के पक्ष में जनादेश मिलेगा। इसे लेकर रविवार को कहा गया कि पार्टी आगे की लड़ाई के लिए पूरी तरह तैयार है।

बैठक के बाद पारित प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि देश की जनता बदलाव चाहती है। कार्य समिति ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों पर भी जोर दिया है। बैठक में पार्टी ने जातिगत जनगणना करवाने के साथ ही दलित, आदिवासी और ओबीसी आरक्षण की सीमा को बढ़ाने की मांग की है।

खरगे ने कहा कि ये लोकतंत्र के अस्तित्व की चिंता हैं और हमारा लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराना होना चाहिए जब महात्मा गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के 100 साल पूरे हो रहे हैं। बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, विधानमंडल दल के नेता और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी बैठक में शामिल थे।

रहना है मतदाताओं के संपर्क में

खरगे ने कहा, अगले दो-तीन महीने में पांच राज्यों में चुनाव होना है. जम्मू कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। लोकसभा चुनाव महज छह महीने दूर हैं। इसलिए हमें मतदाताओं के साथ लगातार संपर्क में रहना है। उनके सवालों का जवाब देना है। विरोधियों द्वारा फैलाई जा रही झूठी बातों की काट करनी है और मुद्दा तथा तथ्यों पर आधारित अपनी बात रखनी है।

बयानबाजी से बचने की नसीहत

हाल में सनातन धर्म को लेकर हुई कई आपत्तिजनक टिप्पणियों के बीच नेताओं को अनर्गल बयानबाजी से बचने की नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि ईगो या अपनी वाहवाही के लिए ऐसा कुछ ना करें कि पार्टी का नुकसान हो। अनुशासन में रहिए।

भाजपा के जाल में न फंसे: राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं से भाजपा के जाल में न फंसने, लोगों के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने और वैचारिक तौर पर स्पष्ट रहने की सलाह दी है। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन संवाददाता सम्मेलनमें पार्टी के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि राहुल गांधी ने शनिवार को पुनर्गठित कार्यसमिति की पहली बैठक के दौरान बात की और नेताओं से लोगों के मुद्दे उठाने का आह्वान किया।

हम सभी बैठक से स्पष्ट सोच के साथ बाहर निकले। भारत माता की आवाज पर ध्यान दें: राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं से यह भी कहा कि वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि कांग्रेस और वे राजनीति में क्यों हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ‘भारत माता’ की आवाज पर ध्यान दें और उस आवाज को वास्तविक मुद्दों में तब्दील करें।

ये खबर भी पढ़ें:-महिला आरक्षण, जाति जनगणना, ERCP, राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा… सर्वदलीय बैठक में उठे ये मुद्दे

.