होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

मोदी-मैक्रों के बीच दिखी शानदार बॉन्डिंग…दो महाशक्तियों के मिलन का साक्षी बना जयपुर

08:11 AM Jan 26, 2024 IST | Anil Prajapat

जयपुर। गुलाबी नगर के लिए गुरुवार 25 जनवरी का दिन तब ऐतिहासिक बन गया, जब दुनिया की दो बड़ी हस्तियों का मिलन और रोड शो हुआ। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस दिन जयपुर की एक दिवसीय यात्रा पर आए, तो जयपुर दो महाशक्तियों के मिलन का साक्षी बना। इस मौके पर पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का जयपुर के जंतर-मंतर पर गर्म जोशी से स्वागत किया और इसके बाद दोनों ने मिलकर जयपुर में करीब दो किलोमीटर तक रोड शो निकाला।

इससे पूर्व जयपुर पहुंचने पर फ्रांसीसी प्रेसिडेंट मैक्रों की एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री एस.जयशंकर, राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अगुवानी की। फिर, उनका आमेर किले पर राजस्थानी तौरतरीकों से स्वागत किया गया। इसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर-मंतर का दौरा किया। यहीं इन दोनों हस्तियों का मिलन हुआ।

पीएम मोदी के आगमन पर राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम भजनलाल शर्मा और विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया। बहरहाल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच गुरुवार को गजब की बॉन्डिंग भी दिखाई दी। दोनों नेताओं की मुलाकात जयपुर में गर्मजोशी से भरी रही। रोड शो के दौरान दोनों नेता एक गाड़ी पर खड़े नजर आए। दोनों नेताओं ने हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन किया।

गर्मजोशी से गले मिले दोनों नेता

पीएम मोदी ने जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति ने एक दूसरे से न सिर्फ हाथ मिलाया, बल्कि गर्मजोशी से गले भी मिले। यहां विश्व के इन दोनों दिग्गज नेताओं की उम्दा दोस्ती की झलक भी देखने को मिली। स्वागत के बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का अवलोकन किया तथा उसके बारे में जाना। बता दें कि मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को राममंदिर का मॉडल किया भेंट

इसके बाद पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को राम मंदिर का मॉडल गिफ्ट किया। साथ ही, दोनों नेताओं ने एक दुकान पर चाय भी पी। भारत में डिजिटल पेमेंट मॉडल को बढ़ावा देने के लिहाज से पीएम मोदी ने राममंदिर की प्रतिकृ ति और चाय का पेमेंट यूपीआई के माध्यम से किया। रोड शो सहित अन्य कार्यक्रमों के बाद दोनों विश्व नेता रात 8:50 पर नई दिल्ली के लिए विमान से रवाना हो गए।

जंतर मंतर से हवामहल तक रोड शो

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के रोड शो की शुरुआत जंतर मंतर के बाहर से हुई। यह रोड शो त्रिपोलिया गेट से बाहर निकाला और धीरे-धीरे बड़ी चौपड़ की ओर आगे बढ़ते हुए हवा महल पर खत्म हुआ। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ उमड़े लोगों में इनकी एक झलक देखने की ललक साफ तौर पर देखी गई। रोड शो के दौरान लोगों ने मोदी और मैक्रों का अभिवादन किया। दोनों नेताओं ने हाथ हिलाते हुए जनता का अभिवादन स्वीकार किया।

Next Article