होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आज से शुरू हुआ सड़क सुरक्षा सप्ताह, परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने कहा- दुर्घटनाओं में लाएंगे कमी

12:42 PM Jan 11, 2023 IST | Jyoti sharma

आज से सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हो गया है। यह आज से 17 जनवरी तक मनाया जाएगा। इस अवसर पर कई जिलों में ट्रैफिक पुलिस ने पहल करते हुए जागरूकता रैली निकाली और लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर प्रदेश के परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है। कोरोना के चलते 2 साल तक यह गतिविधि बंद रही। सड़कों के ब्लॉक स्पॉट को चिन्हित किया गया है। सड़कों की हालत पर भी चर्चा की गई है। क्योंकि सड़कों पर दुर्घटनाएं बहुत हो रही हैं।

सड़क सुरक्षा के लिए खोला इंस्टीट्यूट

बृजेंद्र ओला ने कहा कि राज्य सरकार ने सड़क सुरक्षा के लिए एक इंस्टीट्य़ूट खोलने की बात की थी जिसे हमने आज पूरा कर दिया है। हम सभी को मिलकर ये काम करना है कि कैसे सड़कों पर हो रही दुर्घटनाओं में कमी लाई जाए। परिवहन विभाग को बजट को लेकर उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सीएम जिन विभाग को बजट राशि ज्यादा देंगे उन 5-6 विभागों में हम रहेंगे। दूसरी तरफ अलवर में भी सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कई जिलों में निकाली गई जागरूकता रैली

एसपी तेजस्विनी ने कहा कि वैसे तो रोजाना ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों के चालान काटने की कार्रवाई रोजाना करती हैं लेकिन फिर भी जनवरी माह में सड़क सुरक्षा सप्ताह बनाकर लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय सर्दी का मौसम होने के चलते सड़कों पर कोहरा अधिक होने के कारण दुर्घटनाएं बढ़ रही है।

इधर अजमेर में भी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ हो गया। शहर के जवाहर रंगमंच में इसके लिए समारोह आयोजित किया गया। इसके बाद जागरूकता रैली भी निकाली गई। इस मौके पर जिला कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Next Article