होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

River इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और दमदार फीचर्स

04:32 PM Feb 22, 2023 IST | Mukesh Kumar

भारतीय बाजार में बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड के चलते टू व्हीलर कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है। वहीं रिवर इलेक्ट्रिक ने बुधवार को भारत में अपना इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। जिसकी कीमत 1.25 लाख रुपए रखी गई है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बेहतरीन डिजाइन के साथ आत है जो पहली नजर में ही ध्यान खींच लेता है। इस स्कूटर को आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते है। साथ ही, स्टार्टअप को 2025 तक इस नए हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक लाख यूनिट बेचने की उम्मीद है।

डिजाइन की बात करें तो, रिवर इंडी को बाजार में उपलब्ध अन्य मॉडलों की तुलना में एक शानदार बनावट मिली है। इसमें इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ डुअल फ्रंट एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसमें छह इंच की डिजिटल कलर इंस्ट्रूमेंट और 20 इंच का फुटबोर्ड और एलईडी टेललाइट्स भी हैं। यह दमदार स्कूटर 14 इंच के काले मिश्र धातु पहियों पर चलता है।

फ्रंट व्हील में 240 मिमी डिस्क ब्रेक मिलता है। सस्पेंशन ड्यूटी के लिए, स्कूटर में फ्रंट में टेलिस्कोपिक सेटअप और रियर में ट्विन हाइड्रॉलिक सिस्टम मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि स्कूटर की 770 मिमी सीट की ऊंचाई और 14 इंच के पहिए इसे Aerox और Aprilia SR160 के समान बनाते हैं। यह 18 डिग्री की ग्रेडेबिलिटी के साथ आता है।

जानिए फीचर्स और दमदार रेंज

कंपनी का दावा है कि रिवर इंडी में 12-लीटर ग्लव बॉक्स के साथ 43-लीटर अंडर-सीट बूट स्पेस है। इस स्कूटर में पार्क असिस्ट, डुअल यूएसबी पोर्ट आदि मिलते हैं। रिवर इंडी को आईपी67-रेटेड 4 kWh बैटरी पैक से ऊर्जा मिलती है जो 6.7 kWh इलेक्ट्रिक मोटर को जनरेट करता है। जो 26 एनएम का टार्क उत्पन्न करती है। बेल्ट ड्राइव के माध्यम से पिछले पहिये को बिजली भेजी जाती है, जिससे ईवी को 90 किमी प्रति घंटे की टॉप गति पर 3.9 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर 120 किमी की किलोमीटर दौड़ सकती है।

Next Article