होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे, जीतने के बाद भी जश्न नहीं मना पाएंगे MLA, जानें-क्या है वजह?

कांग्रेस और बीजेपी राजस्थान में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रही है। लेकिन, 3 दिसंबर को इस पर स्थिति साफ हो जाएगी कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी।
03:26 PM Nov 30, 2023 IST | Anil Prajapat
Rajasthan Vidhansabha

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। कांग्रेस और बीजेपी राजस्थान में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रही है। लेकिन, 3 दिसंबर को इस पर स्थिति साफ हो जाएगी कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे और 33 जिलों में 36 केंद्रों पर मतगणना होगी। राजस्थान में 5 दिसंबर जब तक रिपोर्ट राज्यपाल को नहीं दे देंगे तब तक आचार संहिता जारी रहेगी। ऐसे में जीतने वाले प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल आज शाम 5.30 बजे बाद प्रसारित होना शुरू हो सकता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 3 दिसंबर को 199 सीटों के नतीजे आएंगे। 33 जिलों के 36 केन्द्रों में 2524 टेबल पर एक साथ मतगणना होगी और सर्विस वोटर्स की मतगणना भी साथ में होगी। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट के मत 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे तक आएंगे। इसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के वोटों की काउंटिंग शुरू होगी।

मतगणना के बारे में जानकारी देते हुए सीईओ गुप्ता ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी मुख्यालयों सहित 36 स्थल पर मतगणना होगी। हर विस क्षेत्र में कम से कम 5 एआरओ हैं और कुल 1129 एआरओ हैं। अधिकतम 24 काउंटिंग टेबल होती हैं, इसी आधार पर कुल 2524 टेबल होंगी। पोस्टल बैलेट की गणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मीडिया सेंटर पर स्क्रीन लगाई जाएंगी। प्रदेश में कुल 434614 पोस्टल बैलेट को संबंधित जिले में पहुंच गए, सर्विस वोटर 93000 में से 23000 ने ले लिया। 3 दिसंबर सुबह 8 बजे तक लिए पोस्टल बैलेट जाएंगे।

सुबह 9.30 बजे तक आएगा पहला रुझान

काउंटिंग इको फ्रेंडली करेंगे। उन्होंने कहा कि कहा कि 3 दिसंबर को सुबह 9.30 बजे तक पहला रुझान आने की संभावना है। जीते प्रत्याशी को वहीं सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। जुलूस नहीं होगा, ये आदेश निकाले दिए गए है। 5 दिसंबर जब तक रिपोर्ट राज्यपाल को नहीं दे देंगे तब तक आचार संहिता जारी रहेगी। करणपुर विधानसभा में जल्द ही चुनाव कराया जाएगा। इस प्रक्रिया में करीब 25 दिन का समय लगता है।

सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंजताम

सीईओ गुप्ता ने कहा काउंटिंग के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। सीएपीएफ की 40 कंपनियां इनर कॉडन पर तैनात रहेंगी। वहीं, 36 कंपनियां काउंटिंग सेंटर में आउटिंग कॉडन में रहेंगे। इसके अलावा आरसीए की 99 कंपनियां बाहर सुरक्षा व्यवस्था देखेंगी। रिजल्ट के बाद भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है। इसके लिए आज भी मीटिंग की गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-‘राजस्थान की सरकार गिराने में नाकामयाब हुए ये लोग’ दिल्ली में CM गहलोत का PM मोदी पर तीखा हमला

Next Article