For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

आंतरिक सुरक्षा में अनुसंधान को मिलेगा बढ़ावा,एनएलयू का हुआ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल से एमओयू

09:19 PM Sep 18, 2024 IST | Anand Kumar
आंतरिक सुरक्षा में अनुसंधान को मिलेगा बढ़ावा एनएलयू का हुआ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल से एमओयू

आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर अनुसंधान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जोधपुर एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, माउन्ट आबू की आंतरिक सुरक्षा अकादमी के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। एमओयू पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर हरप्रीत कौर तथा अकादमी के महानिरीक्षक अखिलेश प्रसाद सिंह ने हस्ताक्षर किये।राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जोधपुर की कुलपति प्रो. कौर ने बताया कि दोनों संस्थाओं के मध्य यह एमओयू वर्तमान समय की महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताओ तथा उनके कानूनन समाधान के पहलुओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

Advertisement

शैक्षणिक तथा अनुसंधान के क्षेत्रों में करेंगे परस्पर सहयोग

एमओयू के अंतर्गत सहयोग स्थान शैक्षणिक तथा अनुसंधान के क्षेत्रों में परस्पर सहयोग करेंगे। इसके साथ ही देश की आंतरिक सुरक्षा, कानूनी प्रावधानों की पालना तथा सार्वजनिक नीति के क्षेत्रों में अनुसंधान पर भी बल देंगे। आंतरिक सुरक्षा अकादमी द्वारा राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जोधपुर के शिक्षकों व छात्रों को आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण, संयुक्त सेमिनार और व्यावहारिक अनुभवों से अवगत करवाया जायेगा। इसके साथ ही आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर अनुसंधान का व्यापक आयोजन समयबद्ध तरीके से किया जायेगा।

विद्यार्थियों को मिलेंगे नए अवसर

प्रोफेसर हरप्रीत कौर ने बताया कि इससे विधि से जुड़े छात्रों को आंतरिक सुरक्षा अकादमी में इंटर्नशिप के अवसर तथा इससे जुड़े अधिकारियों को विधि क्षेत्र के पाठ्यक्रम और शौघ के क्षेत्र में अवसर मिलेंगे। इस उपलब्धि से दोनों संस्थान राष्ट्रीय सुरक्षा के उद्देश्यों को पूरा करने व ज्ञान के आदान-प्रदान व आवश्यक कौशल के विकास हेतु प्रतिबद्ध रहेगा।

.