For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Solo Trip पर जाने से पहले पढ़ ले ये 5 बातें, आसान और यादगार बन जाएगी जर्नी

12:36 PM May 30, 2023 IST | Supriya Sarkaar
solo trip पर जाने से पहले पढ़ ले ये 5 बातें  आसान और यादगार बन जाएगी जर्नी
Read these 5 things before going on a solo trip, the journey will become easy and memorable

आजकल लोगों में ट्रेवल को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। लोग नई-नई जगहों पर घूमने जा रहे हैं। किसी को फैमिली ट्रिप पर जाना पसंद है तो किसी को दोस्तों के साथ जाना अच्छा लगता है। लेकिन कई लोग सोलो ट्रेवल करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो इन पांच बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिससे कि आपकी ट्रिप आसान हो और यादगार भी बन जाए।

Advertisement

खासतौर पर अगर एक लड़की सोलो ट्रेवल कर रही है, तो काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार वह कुछ स्थानों पर असहज भी महसूस करने लगती है। इसलिए आज हम जानेंगे कि कैसे अकेली लड़की सोलो ट्रिप पर जा सकती है। साथ ही अपने ट्रेवल के दौरान किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

1. जगह के बारे में जुटा लें पूरी जानकारी

सबसे पहले आप जिस शहर या देश में जा रहे हैं वहां की पूरी जानकारी पहले ही जुटा लें। किस होटल में रूकना है, कितने दिन का ट्रिप रहेगा, इसके बारे में पहले ही तय कर लें। इसके लिए यूट्यूब और वेब साइट्स का सहारा ले सकते हैं। जगह के बारे पूरी तरह जानने के बाद ही वहां जाएं।

2. लोकेशन करें शेयर 

आप जहां भी जा रहे हैं, वहां जाते ही पहले अपने परिवार के किसी सदस्य या खास दोस्त को अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर दें। जिससे आप जहां कहीं जा रहे हैं उसकी जानकारी आपके करीबी लोगों को हो जाए। अगर कुछ अनहोनी हो जाती है तो ऐसे में वे आपके लिए कदम उठा सकते हैं।

3. एक जगह पर ज्यादा न रूकें 

जब आप एक शहर एक्सप्लोर कर रहे हैं, तो उस दौरान एक ही स्थान पर अधिक समय तक ना रूके। इससे आपको यह खतरा नहीं रहेगा, कि कोई आपको नोटिस कर रहा है। ट्रिप के दौरान हो सकता है कि कोई आपका पीछा करे, तो ऐसे में तुरंत उस जगह को छोड़ दे। कोशिश करें उन स्थानों पर जाएं, जहां लोगों भी भीड़ ज्यादा हो। अनजान जगहों और कम भीड़ वाले स्थानों से दूरी बनाएं रखें।

4. बैग में कम सामान रखें

सोलो ट्रिप पर खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम लगेज लेकर जाए। जाहिर सी बात है आप अकेले रहेंगे तो एक साथ 2,3 बैग कैरी करना आपके लिए अनकम्फर्ट होगा। यह भी हो सकता है कि ट्रेवल के दौरान आपको पैदल भी चलना पड़े, ऐसे में एक बड़ा बैग और एक बैक पैक ही कैरी करें। जिससे इधर-उधर जाने में आपको आसानी रहे।

5. देर रात तक न रहें बाहर 

अपनी ट्रिप के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि देर रात तक बाहर ना रूके। आप अपने पॉइंट्स दिन में ही विजिट कर लें और रात में बाहर रहने से बचे। अनजान शहर में हो रही एक्टिविटीज से आप वाकिफ नहीं हैं तो ऐसे में देर रात बाहर रहना आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है।

सोलो ट्रिप पर जाना आपके लिए बेहद खास होता है। इससे आपको अलग-अलग अनुभव प्राप्त होंगे। घूमना न सिर्फ आपको अलग-अलग जगह से रूबरू होने का मौका देता है, बल्कि सेहत के लिए भी ट्रेवल करना अच्छा माना जाता है।

(Also Read- गोवा ही नहीं इसके आस-पास के हिल स्टेशन भी मोह लेंगे आपका मन)

.