For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

RBI ने आम लोगों को दिया न्यू ईयर का बड़ा तोहफा, लगातार 5वीं बार होम व कार लोन EMI में इजाफा नहीं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम लोगों को न्यू ईयर का बड़ा तोहफा दिया है। आने वाले दिनों के लिए होम और कार लोन ईएमआई में इजाफा नहीं होगा।
12:17 PM Dec 08, 2023 IST | Anil Prajapat
rbi ने आम लोगों को दिया न्यू ईयर का बड़ा तोहफा  लगातार 5वीं बार होम व कार लोन emi में इजाफा नहीं
Shaktikanta Das

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम लोगों को न्यू ईयर का बड़ा तोहफा दिया है। आने वाले दिनों के लिए होम और कार लोन ईएमआई में इजाफा नहीं होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों का ऐलान करते हुए रेपो रेट स्थिर रखने का फैसला किया है। आरबीआई के फैसले के बाद एक बार फिर से ब्याज दर 6.5 फीसदी पर बना हुआ है। बता दे कि ये लगातार 5वीं बार है जब आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अंतिम बार इसी साल फरवरी में रेपो दर को बढ़ाकर 6.5 फीसदी किया था।

Advertisement

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने सर्वसम्मति से पॉलिसी रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया है। वहीं स्थायी जमा सुविधा दर 6.25 फीसदी और सीमांत स्थायी सुविधा दर और बैंक दर 6.75 फीसदी पर बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले साल जून तक ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि उसके बाद ही लोन ईएमआई में राहत मिलने के आसार है। शक्तिकांत दास ने कहा कि नवंबर में पीएमआई बढ़ा है, वहीं जीएसटी कलेक्शन में भी ग्रोथ देखने को मिली है। चालू वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7 फीसदी रह सकती है।

शुगर कीमतों में बढ़ोतरी पर दिया ये बयान

महंगाई पर बोलते हुए आइबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई दर 4 प्रतिशत पर लाने के लिए आरबीआई का प्रयास जारी है। लेकिन, शुगर कीमतों में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। एफवाई24 के लिए सीपीआई अनुमान 5.4 प्रतिशत है। सीपीआई अनुमान 5.6 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। इसी तरह FY25 की पहली तिमाही में सीपीआई अनुमान 5.2 प्रतिशत रखने का फैसला लिया गया है। हालांकि, Q3FY25 के लिए सीपीआई अनुमान 4.7 प्रतिशत है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में कायम रहेगा रिवाज या नए चेहरे के सिर सजेगा ताज! अब दिल्ली के दूत करेंगे सस्पेंस खत्म

.