For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रविंद्र मंच ने कला को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम, प्रतिभा खोज से निखरेगा प्रदेश की युवा पीढ़ी का टैलेंट

08:49 AM Apr 12, 2023 IST | Supriya Sarkaar
रविंद्र मंच ने कला को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम  प्रतिभा खोज से निखरेगा प्रदेश की युवा पीढ़ी का टैलेंट

जयपुर। भारत की स्वतंत्रता के बाद रंगकर्म को बढ़ावा देने के लिए देश में कई रवीन्द्र मंचों की स्थापना की गई। जयपुर का रवींद्र मंच उनमें अपना विशेष स्थान रखता है। इस मंच ने कई मशहूर अभिनेता दिए। अब पहली बार रविंद्र मंच की ओर से प्रतिभा खोज का काम भी किया जाएगा। इसके लिए मंच प्रशासन प्रतिभा खोज योजना चलाएगा। अभियान के तहत प्रदेश भर से टैलेंट को खोजकर उसे निखारा जाएगा।

Advertisement

छिपी प्रतिभा को निखारना 

कला, साहित्य, संस्कृति व पुरातत्व विभाग व रविंद्र मंच की ओर से प्रांतीय व भारतीय कला व संस्कृति का प्रसार-प्रचार कर रहा है। अब इसी कड़ी में छिपी हुई प्रतिभाओं को सामने लाने का काम किया जाएगा। मंच टैलेंट को उजागर करने जा रहा है और योजना का नाम प्रतिभा खोज रखा गया है।

35 वर्ष तक की प्रतिभा की खोज 

योजना में 7 से 35 वर्ष तक के लोगों के लिए प्ले, डांस, म्यूजिक आदि की क्लासेज लगाई जाएंगी। इस दौरान प्रदेश के नामी गुरुओं को बुलाया जाएगा, जो यंग टैलेंट से रूबरू होंगे। वे न केवल अनुभव शेयर करेंगे, बल्कि टिप्स देंगे।

2 महीने का होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम 

प्रतिभा खोज के दौरान हर टैलेंट व हर सब्जेक्ट को 2 महीने का समय दिया जाएगा। इस दौरान ट्रेनिंग दी जाएगी और प्रेक्टिकल नोलेज से युवाओं को तराशा जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसे ट्रेनिंग को मंच पर उतारा जाएगा। इसके लिए मंच पर उन युवाओं के प्ले को जनता के सामने रखते हुए उनको आगे लेकर जाएंगे। ऐसे में यदि कोई इस योजना से स्वयं भी जुड़ना चाहे तो उसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। युवा रविंद्र मंच ऑफिस में सीधे पहुंच भी सकते हैं। वहां अनुपमा गोयल से मुलाकात की जा सकती है। 20 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

(Also Read- मोबाइल में सिमट कर रह गई है बच्चों की दुनिया, स्मार्ट कौन? बच्चे या फोन)

.