होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Ravichandran Ashwin को लेकर इस दिग्गज ने दिया बड़ा बयान, कहा- इंग्लैंड के खिलाफ कभी भी वापसी कर सकते है

05:34 PM Feb 17, 2024 IST | Mukesh Kumar

टीम इंडिया के पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक ने पुष्टि की है कि रविचंद्रन अश्विन किसी भी वक्त भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में क्रिकेट नियमों के मुताबिक गेंदबाजी कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े:- IND vs ENG : राहुल और जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट में शामिल, कोहली सहित इन खिलाड़ियों की हुई छुट्‌टी

500 विकेट लेने वाले क्लब में शामिल हुए थे रविचंद्रन अश्विन
इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट क्लब में शामिल हो गए है। अपने परिवार में एक चिकित्सा आपाल स्थति के लिए तुरंत राजकोट से अपने गृहनगर चेन्नई के लिए रवाना हो गए। हालांकि इस बिंदु पर यह संदिग्ध लगता है, कार्तिक ने खुलासा किया है कि मैच अधिकारियों ने भारतीय टीम प्रबंधन को सूचित किया है कि अगर अश्विन टेस्ट मैच के लिए लौटते हैं तो वह 'किसी भी समय' गेंदबाजी कर सकते हैं।

कार्तिक ने ऑन एयर कहा, रवि अश्विन इस टेस्ट मैच के दौरान कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं। अंपयरों ने अश्विन का पक्ष लिया है। नियमों के मुताबिक, मैदान से बाहर जाने वाले खिलाड़ी को खेल फिर से शुरू करने से पहले समान अवधि तक इंतजार करना होगा। हालांकि, अश्विन का मामला, जिसे अंपायरों ने अनोखा माना, पारंपरिक से हटना जरूरी था।

खिलाड़ी की वापसी के लिए एमसीसी नियम

24.2.2.1 अंपायर को इस अनुपस्थिति का कारण सूचित किया जायेगा।

24.2.2.2 उसके बाद वह अंपायर की सहमति के बिना खेल के एक सत्र के दौरान खेल के मैदान पर नहीं आएगा. 24.4 देखें. अंपायर को यथाशीघ्र ऐसी सहमति देनी होगी।

24.2.2.3 उसे गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि वह 24.2.3 से 24.2.7 और 24.3 में वर्णित दंड समय के रूप में ज्ञात अवधि के लिए खेल के मैदान पर वापस न आ जाए।

24.2.3 एक खिलाड़ी का दंड से बचा हुआ समय अधिकतम 90 मिनट तक सीमित होगा।

24.2.4 यदि खिलाड़ी अपना पूरा पेनल्टी समय पूरा करने से पहले मैदान छोड़ देता है, तो शेष को बिना पेनल्टी समय के रूप में आगे बढ़ाया जाता है।

24.2.5 खिलाड़ी तब तक गेंदबाजी नहीं करेगा जब तक उसका पूरा पेनल्टी समय पूरा नहीं हो जाता. अनुपस्थिति के किसी भी अवसर पर, खेल के समय की वह मात्रा जिसके लिए खिलाड़ी मैदान से बाहर है, उसे 24.2.3 के अधीन, किसी भी दंड समय में जोड़ा जाएगा जो सेवा से बाहर रहेगा।

24.2.6 यदि खेल में कोई अनिर्धारित ब्रेक होता है, तो रुकने का समय दंड के समय के रूप में गिना जाएगा।

Next Article