होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, अब 8 किलो अनाज मिलेगा, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन?

अब Ration Card रखने वाले गरीब लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि अब 8 किलोग्राम अनाज फ्री मिलेगा।
05:45 PM Mar 17, 2023 IST | BHUP SINGH

केन्द्र और राज्य सरकारों ने गरीबों को फ्री राशन देने के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं। लेकिन अब Ration Card रखने वाले गरीब लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि अब 7 किलोग्राम चावल की जगह 8 किलोग्राम चावल मिलेंगे। सरकार ने अब पहले से ज्यादा राशन का फायदा देने का ऐलान किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-टाटा ग्रुप के इस शेयर में निवेश करने वाले बने करोड़पति, 3 रुपए का शेयर अब 3000 रुपए का टारगेट

देशभर में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही स्कीम्स के तहत गरीब लोगों को कई तरह के फायदे मिल रहे हैं। फिलहाल अब आपको सरकार की तरफ से 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा। हाल ही हिमाचल सरकार ने राज्य के सभी APl राशनकार्डधारकों के लिए ऐलान किया है कि अब उन्हें 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा। इसका फायदा राशनकार्ड धारकों को 1 मार्च, 2023 से मिल रहा है। इस समय राशनकार्डधारकों को 7 किलो चावल मिल रहा है। वहीं, इस फैसले के बाद 8 किलो चावल मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-2156 रुपए का प्रॉफिट कमाने वाली हिंदुस्तान जिंक अब चौथी बार बाटेगी डिविडेंट, रिकॉर्ड डेट का हुआ ऐलान

हिमाचल प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को प्रति किलो 10 रुपए देने होंगे। राज्य में सरकारी राशन का फायदा लेने वाले उपभोक्ताओं को भी 2 कैटेगिरी में बाटा गया है। इसमें पहली कैटेगिरी में एपीएल कार्डधारक आते हैं। वहीं, दूसरी कैटेगिरी में बीपीएल कार्डधारक आते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-गरीब परिवारों को मिलेगी वित्तीय मदद, सरकार ने शुरू की नई योजना

आपको बता दें कि एपीएल और बीपीएल कार्डधारकों को मिलने वाली राशन की मात्रा में भी अंतर होता है। जिनके पास BPL कार्ड है उन्हें APL कार्ड धारक से ज्यादा सस्ती दरों पर राशन मिलता है। बता दें कि प्रदेश में BPL कार्डधारकों को गेहूं, दाल, तेल, चीनी, नमक, चावल आदि खाने की चीजें सस्ती रेट पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

Next Article