For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

RAS-PRE परीक्षा : प्रदेश के 46 जिलों में 2158 सेंटरों पर हुआ पेपर, एक मिनट भी देरी से आने वालों की No Entry

02:03 PM Oct 01, 2023 IST | Sanjay Raiswal
ras pre परीक्षा   प्रदेश के 46 जिलों में 2158 सेंटरों पर हुआ पेपर  एक मिनट भी देरी से आने वालों की no entry

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आज राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा-2023 आयोजित की गई। RAS-2023 प्रारंभिक परीक्षा रविवार को प्रदेश के 46 जिलों में 265 सेंटरों पर आयोजित की गई। परीक्षा सुबह 11 से 2 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर एक घंटे पहले एंट्री मिली।

Advertisement

इससे पहले परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थी सुबह 9 बजे से पहुंचना शुरू हो गए थे। हालांकि, आयोग के ओर से जारी की गई गाइडनलाइन के अनुसार सुबह 10 बजे बाद एंट्री बंद कर दी गई। सेंटरों के मुख्य द्वार बंद कर दिए गए। कई सेंटरों पर एक मिनट भी देरी से पहुंचने वाले अभ्यर्थी एंट्री की गुहार लगाते रहे। कई सेंटरों पर देर से पहुंचे अभ्यर्थियों को पुलिस ने धक्के देकर बाहर निकाल दिया। वहीं कई अभ्यर्थियों ने हंगामा किया तो पुलिस ने समझाइश की। इस दौरान जो भी अभ्यर्थी अंदर आ गए थे उनकी चेकिंग जारी रही। बाहर रह गए कैंडिडेट्स को अंदर आने की अनुमति नहीं दी गई।

आरपीएससी सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि प्रदेश के सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण हुई। किसी जगह से कोई व्यवधान की सूचना नहीं है। परीक्षा को संपन्न करने के लिए पुलिस और प्रशासन के कड़े बंदोबस्त किए गए। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर भारी तादाद में पुलिस तैनात की गई। परीक्षा को लेकर सभी जिलों के सेन्टरों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।

परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए। यहां परीक्षा केंद्रों पर मेन गेट पर एक-एक अभ्यर्थियों की पहचान के लिए मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) की जांच की गई। मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की विशेष परिस्थितियों में ही अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर प्रवेश दिया गया।

परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आयोग ने तीन दिन पहले गुरुवार को जारी कर दिए थे। इस बार एग्जाम के लिए 6 लाख 97 हजार 51 अभयर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें करीब 40 हजार स्टूडेंट्स राज्य के बाहर से हैं। आरएएस-प्री परीक्षा 46 जिलों में 2158 सेंटर पर हुआ।

.