होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा…600kg देसी घी पहुंचा जयपुर, 108 रथों से भेजे जा रहे हैं शिवलिंग

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अखंड ज्योत के लिए जोधपुर से 600 किलो घी लेकर जा रहे रथ का अग्रवाल कॉलेज में स्वागत किया गया।
08:05 AM Dec 02, 2023 IST | Anil Prajapat
ramlala pran pratishtha program

ramlala pran pratishtha program : जयपुर। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अखंड ज्योत के लिए जोधपुर से 600 किलो घी लेकर जा रहे रथ का अग्रवाल कॉलेज में स्वागत किया गया। रथ 27 नवंबर को जोधपुर से रवाना हुआ था। 

पांच रथों के जरिये जोधपुर की महर्षि संदीपन बनाड़ गोशाला से धर्म नगरी अयोध्या के लिए जा रहे रथ में 600 किलो घी है। इस संबंध में गोशाला के महर्षि संदीपन महाराज ने बताया कि उन्होंने 9 साल पहले संकल्प लिया था कि अयोध्या में जब भी राम मंदिर बनेगा, उसके लिए शुद्ध देसी गाय का घी वो अपने यहां से लेकर जाएंगे। 

108 छोटे रथों से भेजे जा रहे हैं शिवलिंग 

राम मंदिर में उसी घी से मंदिर की अखंड ज्योत को प्रज्वलित किया जाएगा। इन रथों के साथ 108 छोटे शिवलिंग भी ले जाए जा रहे हैं। जिन्हें 108 छोटे रथों पर भेजा जा रहा है। भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान जो आरती की जाएगी, उसके लिए खास तौर से गाय (जीजी) के घी को उपयोग में लिया जाएगा। 

संदीपन महाराज ने बताया कि साल 2014 में एक ट्रक में भरकर गायों को जोधपुर से गोकशी के लिए ले जाया जा रहा था। इस ट्रक में 60 गाएं थी। इन गायों को छुड़वा कर आसपास की गोशालाओं में ले गए, लेकिन सभी ने रखने से मना कर दिया। आखिर में उन्होंने फैसला किया कि इन गायों को खुद ही पालेंगे। 

उन्होंने बताया कि इस दौरान राम मंदिर के बनने की उम्मीदें बनने लगी तो इन 60 गायों के अलावा अन्य गायों को एकत्रित करना शुरू कर दिया। वहीं राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर विश्व हंदू परिषद ने शुक्रवार को एक बैठक की। 

भारत माता मंदिर में हुई बैठक में विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री राजाराम और संत हरिशंकर दास वेदांती भी मौजूद रहे। इस दौरान स्वयंसेवकों को अक्षत कलश भेंट किए गए। वहीं, अयोध्या से आए पीले चावल भेंट कर आमजन को दिया निमंत्रण दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-इंडिगो के बाद अब स्पाइस जेट ने शुरू की दिल्ली से गोल्डन सिट के लिए हवाई सेवा, पहले दिन आए 133 पैसेंजर

Next Article