For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अतिथियों को भेंट की जाएगी ‘रामरज’, प्रसाद में देंगे मोतीचूर के लड्डू

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में 22 जनवरी को प्रस्तावित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह की तैयारियों जोरशोर से रही हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा में समारोह में आने वाले विशिष्ट मेहमानों को उपहार में ‘रामरज’ दी जाएगी। ट्रस्ट की ओर से सभी मेहमानों को यादगार उपहार देने की योजना बनाई गई है।
08:17 AM Jan 14, 2024 IST | BHUP SINGH
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह  अतिथियों को भेंट की जाएगी ‘रामरज’  प्रसाद में देंगे मोतीचूर के लड्डू

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या। अयोध्या में 22 जनवरी को प्रस्तावित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह की तैयारियों जोरशोर से रही हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा में समारोह में आने वाले विशिष्ट मेहमानों को उपहार में ‘रामरज’ दी जाएगी। ट्रस्ट की ओर से सभी मेहमानों को यादगार उपहार देने की योजना बनाई गई है। सभी अतिथियों को राम मंदिर की खुदाई में निकली मिट्टी (रामरज) उपहार स्वरूप प्रदान की जाएगी।

Advertisement

प्रसाद के रूप में सभी अतिथियों को देसी घी से बने विशेष मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे। राम जन्मभूमि की मिट्टी को विशेष बक्से में सावधानीपूर्वक पैक किया जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जूट के थैले में 15 मीटर की राम मंदिर की तस्वीर भेंट की जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-दुल्हन जैसा शृंगार, 5 लाख दीए और चारों तरफ राम की गूंज…जयपुर की मेयर ने बताया 22 जनवरी का पूरा प्लान

अंदर-बाहर लग रहीं 1000 मूर्तियां

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के प्रतिमा विज्ञानियों और नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आट्रर्स के डायरेक्टर जनरल की देखरेख में अयोध्या के भव्य राम मंदिर में मूर्तियां लगाई जा रही हैं। सभी मूर्तियां शास्त्र सम्मत रहें, इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। भूतल पर जो मंदिर बना है, उसके आंतरिक और बाहरी हिस्से में छोटी- बड़ी करीब एक हजार से ज्यादा मूर्तियां लगी हैं। हर खंभे पर आठ देवताओं की मूर्तियां लगाई गई हैं।

स्तम्भ पर छह से सात इंच, स्तम्भ के ऊपर एक से डेढ़ फीट और आंतरिक हिस्से में कई जगह चार फीट की मूर्तियां लगी हैं। राम मंदिर में लगने वाली मूर्तियां शास्त्र सम्मत रहें, इसके लिए आइकोनोग्राफी का सहारा लिया जा रहा है। एक-एक मूर्ति का अध्ययन किया जा रहा, फिर लगाने की औपचारिकता पूरी की जा रही है। विज्ञानी मूर्तियों को प्रमाणित करते हैं, फिर मूर्तिकार उसे तराशते हैं।

काशी से भेजी गई हवन सामग्री

अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए शुक्रवार को काशी से हवन सामग्री भेजी गई। विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष कन्हैयालाल सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों व महिलाओं ने जय श्रीराम के जयघोष के बीच राम पताका लहराया और नारियल फोड़कर वाहन को रवाना किया। कन्हैयालाल सिंह ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य पुरोहित पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित, पंडित गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ तथा सहायक आचार्य पंडित गजानंद ज्योतकर के निर्देशन में हवन पूजन व सामग्री तैयार किया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजी गई ये सामग्री

कन्हैयालाल सिंह ने बताया कि रामलला के लिए अलग-अलग मौसम के अनुसार वस्त्र, 11 सौ कलश, यज्ञ पात्र, अरणि मंथा, शंख चक्र, गदा, पद्य, 51 प्रकार की सप्तधा औषधियां, सात तरह की मिट्टी, सप्तधान्य, नवरत्न, पंचरत्न, अष्टगंध चंदन, 1000 छिद्र वाला कलश, 151 गो मुखी रुद्राक्ष, यज्ञ पात्र सहित अन्य सामग्री भेजी गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-भजनलाल सरकार दिखाएगी रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, राजस्थान के मंदिरों में होगा लाइव प्रसारण

मॉरीशस: 22 को 2 घंटे का अवकाश

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर उदघाट्न के मौके पर मॉरीशस सरकार ने भी सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। देश की सरकार ने मॉरीशस में काम करने वाले हिंदुओं के लिए 22 जनवरी को दो घंटे की अवकाश की घोषणा की है। ताकि वो प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर वहां होने वाले आयोजनों में शामिल हो सकें। मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कु मार जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी थी।

.