For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

‘राम आएंगे’… स्वागत में दीये जलेंगे, प्रभुमय होगी छोटी काशी

Ram Mandir Pran Partistha : अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जयपुर शहर में भी रामोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पूरे शहर के मंदिरों और बाजारों में दीवाली जैसी सजावट की जाएगी। साथ प्रमुख मंदिरों में रामोत्सव अभियान के तहत विशेष आयोजन भी किए जाएंगे।
08:58 AM Jan 20, 2024 IST | BHUP SINGH
‘राम आएंगे’… स्वागत में दीये जलेंगे  प्रभुमय होगी छोटी काशी

Ram Mandir Pran Partistha : अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जयपुर शहर में भी रामोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पूरे शहर के मंदिरों और बाजारों में दीवाली जैसी सजावट की जाएगी। साथ प्रमुख मंदिरों में रामोत्सव अभियान के तहत विशेष आयोजन भी किए जाएंगे। शहर के मंदिरों में होने वाले आयोजन के संबंध में शुक्रवार को प्रमुख मंदिरों के महंत मोती डूंगरी स्थित गणेश मंदिर में बैठक की। इस अवसर पर सभी संत महंतों ने एक स्वर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को त्योहार के जैसे मनाने का निर्णय लिया और आमजन से भी 22 जनवरी को दीवाली मनाने के लिए अपील की है। इस दिन रामनिवास बाग में अल्बर्ट हॉल के बाहर मिनी अयोध्या भी बनाई जाएगी। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-माथे पर तिलक, हाथ में धनुष-बाण और चेहरे पर दिव्य मुस्कान….लो सामने आई रामलला की पहली तस्वीर

खोले के हनुमान मंदिर में सरयू-गंगोत्री जल से अभिषेक

इसके अलावा खोले के हनुमान जी मंदिर में 22 जनवरी को रामोत्सव समारोह मनाया जाएगा। श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि रामोत्सव में खोले के हनुमान मंदिर में शिखर पर स्थित सियाराम मंदिर में सुबह 7:30 बजे राम जी का सरयू और गंगोत्री के जल से अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद भगवान को नई गरम पोशाक धारण करा 10 बजे फूल बंगला की झांकी सजाई जाएगी।

चांदपोल परकोटा गणेश जी को लगेगा 1008 मोदक का भोग

चांदपोल परकोटा गणेश मंदिर के महंत युवाचार्य पं अमित शर्मा ने बताया कि रामोत्सव पर मंदिर में सुबह गणेश जी को पंचामृत व औषधीय जल से स्नान कराया जाएगा। फूल बंगला की झांकी सजाई जाएगी। सुबह 11 से शाम 6 बजे तक भजन किए जाएंगे। शाम को 1100 दीपों से आरती की जाएगी और गणेश जी महाराज को 1008 मोदक दुर्वा गणपति अष्टोत्तर नामावली व गणपति अथर्वशीर्ष के पाठ कर अर्पित किए जाएंगे। इसके बाद मंदिर के बाहर भव्य आतिशबाजी कर भक्तों को प्रसाद बांटा जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Ram Mandir Ayodhya: गर्भगृह में आज होगी ‘राम लला’ की स्थापना

मोती डूंगरी मंदिर में होगी अतिशबाजी

घाट के बालाजी के होंगे चालीसा पाठ मोती डूंगरी गणेश मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि मंदिर पर शाम 6 बजे रोशनी और आतिशबाजी होगी। मंदिर को लाइटों से सजाया जाएगा। भक्तों को मोदक प्रसादी वितरित की जाएगी। चांदनी चौक स्थित प्रतापेश्वर महादेव मंदिर और बृजनिधि मंदिर के सामने गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से आतिशबाजी होगी। घाट के बालाजी मंदिर महंत स्वामी सुरेश कुमार ने बताया कि श्रीघाट के बालाजी प्रांगण में शाम 7 बजे रामलला उत्सव विग्रह और बालाजी की 2100 दीपकों से महाआरती की जाएगी। इसके बाद सामूहिक हनुमान चालीसा और सुदरकांड के पाठ किए जाएंगे।

गोविंददेवजी के होंगे अखंड रामचरितमानस का पाठ

गोविंददेवजी के महंत अंजन कु मार गोस्वामी ने बताया कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पहले से पांच ब्राह्मण सुबह 8 बजे से संगीतमय अखंड रामचरितमानस का पाठ करेंगे। साथ ही 11 ब्राह्मण बटुक वेद पाठ करेंगे। सोमवार को सुबह 9 बजे समापन और हवन पूर्णाहुति होगी। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे जब अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होगी उस समय मंदिर में राम दरबार की आरती होगी। पूरे मंदिर को बांदरवाल और फू लों से सजाया जाएगा। मंदिर पर विशेष रोशनी भी होगी। मंदिर में संध्या झांकी में 3100 दीपकों से मंदिर में सजाया जाएगा और महाआरती की जाएगी। शाम को भव्य आतिशबाजी होगी। ठाकुर जी को नवीन पीत वस्त्र पोशाक धारण करवाई जाएगी और विशेष अलंकार शृंगार किया जाएगा।

अल्बर्ट हॉल पर ‘राम मंदिर’

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम लला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर शहरभर में विभन्न आयोजन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल के सामने लगभग 35 फुट ऊं ची अयोध्या मंदिर की प्रतिकृति बनाई जा रही है।

गढ़ गणेश के लगेगी नई ध्वजा

गढ़ गणेश मंदिर के महंत प्रदीप औदीच्य ने बताया कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर भगवान गणेश के शिखर पर नई ध्वजा लगाई जाएगी। भगवान का सुबह पंचामृत से अभिषेक होगा। इसके बाद नए वस्त्र घारण कराने के बाद माला पुष्प से भव्य शृंगार किया जाएगा। भगवान गणेश को मोदक और चूरमे का भोग लगाया जाएगा। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ होगा।

हनुमान मंदिर में बांटेंगे प्रसादी

चांदी के टकसाल स्थित काले हनुमान मंदिर पर रविवार दोपहर सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी की सुबह हनुमान जी महाराज का अभिषेक कराकर नए वस्त्र धारण कराए जाएं गे। मंदिर के आस पास विशेष लाइटों से सजाया जाएगा। दिनभर सुंदरकांड और सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ होगा। भक्तों को प्रसाद का वितरण किया जाएगा और शाम को आतिशबाजी की जाएगी।

.