होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Ram Mandir: पीओके की नदियों के पानी से होगा 'राम लला' का जलाभिषेक, पाकिस्तान में भी चल रही है पूजा-पाठ की तैयारी

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होना है। पाकिस्तान के हिंदुओं में भी अयोध्या में चल रही भव्य तैयारियों को लेकर खूब उत्साह बना हुआ है। पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदु भी प्रभु राम के मंदिर को लेकर पूजा-पाठ की तैयारी कर रहे हैं….
05:03 PM Jan 02, 2024 IST | BHUP SINGH

Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनाया गया है जिसका उद्घाटन 22 जनवरी को होना है। राम मंदिर का उत्साह देश में नहीं बल्कि विदेशों में दिखाई दे रहा है। खास बात यह है कि पीओके में बहने वाली नदियों के पानी से राम लला का जलाभिषेक होगा। इतना ही पाकिस्तान के हिंदुओं में राम मंदिर को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। यहीं वजह है कि पीओके की सिविल सोसाइटी ने राम मंदिर के शिलान्यास में भी वहां की मिट्‌टी भेजी थी। खबर है कि प्रभु श्री राम के जलाभिषेक के लिए शारदा पीठ के संगम की नदियों का जला अयोध्या भेजा जा चुका है। पीओके में सिंधु, राव और तवी समेत कई नदियां बहती हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि?, व्रत रखते हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जानें- पूजा विधि एवं शुभ मुहूर्त

पाकिस्तान में भी राम मंदिर का खासा उत्साह

रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान हिंदुओं में भी अरोध्या में बने राम मंदिर के लिए खूब उत्साह बना हुआ है। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदु भी भगवान राम के मंदिर को लेकर पूजा-पाठ की तैयारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जम्मू-कश्मीर के मंदिरों में साफ-सफाई और श्रीराम ज्योति की तैयारी शुरू हो गई हैं। अभी भी जम्मू के सभी मंदिरों में यात्राएं निकाली जा रही हैं। जम्मू-कश्मीर के सैंकड़ों राम भक्त अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए प्रस्थान करने की योजना बना चुके हैं। कुछ लोग तो 22 जनवरी को ही निमंत्रण पर पहुंच रहे हैं। राम मंदिर के उद्घाटन के बाद भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

विभिन्न राज्यों से अयोध्या पहुंच रही हैं यात्राएं

सूर्य के उत्तरायण होते ही दीपोत्सव की तैयारियों के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों से लगातार यात्राएं अयोध्या पहुंच रही हैं। हाल ही में राजस्थान से श्रीराम ज्योति यात्रा अयोध्या पहुंची। जबकि देश के अलग-अलग हिस्सों में भी ऐसी यात्राएं निकाली जा रही हैं। गुड़गांव समेत पूरे हरियाणा में श्रीराम ज्योति यात्रा निकाली जा रही हैं। इन यात्राओं का मुख्य मकसद है कि कम से कम लोग 108 श्रीराम ज्योति अपने घर में जलाएं।

यह खबर भी पढ़ें:-पौष माह शुरू होते ही बदली ठाकुरजी की दिनचर्या… पहनाए गर्म कपड़े, सर्दी से बचाव को अंगीठी-हीटर भी रखे

Next Article