होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

RAJSSP Scheme के तहत हर माह एक निश्चित धन राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। यह योजना समाज के वंचित तबके और निर्धन परिवारों के लिए हैं।
03:00 PM Aug 29, 2022 IST | Sunil Sharma

केन्द्र सरकार तथा विभिन्न राज्यों की सरकारें समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएं चलाती रहती हैं। इन योजनाओं से गरीब वर्ग के परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे अपना जीवन यापन सही तरह से कर सकें। Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 (RAJSSP Scheme) भी ऐसी ही एक योजना है जिसे राजस्थान राज्य के नागरिकों के लिए चलाया जा रहा है।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (RAJSSP Scheme) के तहत हर माह एक निश्चित धन राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। यह योजना समाज के वंचित तबके और निर्धन परिवारों के लिए हैं। Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 के तहत आवेदकों को उनकी उम्र के अनुसार अलग-अलग धनराशि दी जाती है। RAJSSP Scheme का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष अपने डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन करवाना होता है।

कौन ले सकता है Rajasthan Social Security Pension Scheme 2022 का लाभ

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं

राजस्थान राज्य के ऐसे सभी निवासी जिनकी आय गरीबी रेखा से कम है, जो दूसरों पर आश्रित हैं अथवा जिनके पास किसी तरह की आय नहीं है, योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों के पास निम्न कागजात होने चाहिए।

RAJSSP Scheme के तहत मिलेगी इतनी पेंशन

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (RAJSSP Scheme) के अन्तर्गत लाभार्थियों को उनकी आयु के हिसाब से आर्थिक सहायता दी जाती है। इसकी डिटेल निम्न प्रकार है-

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

इस योजना के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की अधिक जानकारी के लिए राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://rajssp.raj.nic.in/ देखें।

Next Article