होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

पश्चिमी विक्षोभ के खत्म होने के साथ ही सर्दी ने दिखाए तेवर…अब दिन-रात के पारे में जारी रहेगी गिरावट

प्रदेश मे पिछले दो सप्ताह से चले आ रहे कोहरे व बादल छाए रहने का दौर अब एक दो दिन में खत्म हो जाएगा। अब धीरे-धीरे सर्दी जोर पकड़ेगी।
08:57 AM Dec 06, 2023 IST | Anil Prajapat

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश मे पिछले दो सप्ताह से चले आ रहे कोहरे व बादल छाए रहने का दौर अब एक दो दिन में खत्म हो जाएगा। अब धीरे-धीरे सर्दी जोर पकड़ेगी। मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर कम हुआ है, जिसके चलते अब मौसम में आगामी दिनों में बदलाव देखने को मिलेगा।

राजधानी जयपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12.7 व अधिकतम तापमान 23.3 रहा। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह में पारे में उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे। सर्दी जोर पकडेगी। इधर, मंगलवार को प्रदेश के 20 से ज्यादा जिले कोहरे की चपेट में रहे। सुबह घना कोहरा छाने से यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रही। जिससे आम जनजीवन प्रभावित रहा।

मौसम विभाग की माने तो सप्ताह के अंत तक सर्दी अपने पूरे शबाब पर होगी। तेज ठंड होने से दिनचर्या प्रभावित होना तय है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 7 दिसंबर के बाद से सर्दी बढ़ेगी। कोहरे के हटने व मौसम साफ होने से सर्दी तीखी होगी।

दूसरी ओर प्रदेश में पिछले 2 सप्ताह से छाए कोहरे का असर मंगलवार को भी देखने को मिला। प्रदेश में जयपुर के अलावा जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, दौसा समेत कई शहरों में कोहरा छाया रहा। बीकानेर और गंगानगर के एरिया में कोहरा छाने के साथ हल्की सर्द हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हुई है।

मौसम विभाग ने बुधवार को हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर के एरिया में कहीं-कहीं बादल छाने व घने कोहरे की आंशका जताई है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में एक-दो दिन ऐसे ही कोहरा व बादल छाए रहेंगे। 7 दिसंबर से मौसम साफ होने लगेगा और सर्दी के तेवर तेज होंगे।

कोहरा छाने से घटी विजिबिलिटी

राजस्थान के सीकर, चूरू, झुंझुनूं, गंगानगर समेत कई शहरों में मंगलवार सुबह घना कोहरा छाने से यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रह गई। कोहरे के कारण शेखावाटी में बाइपास पर गाड़ियों की रफ्तार भी प्रभावित रही। कोहरे के कारण इन शहरों में ह्म यूिडिटी का लेवल भी सुबह 70 फीसदी से ऊपर रहा। कोहरे, धुंध के कारण यहां मंगलवार को भी सूरज की चमक हल्की रही।

अब कम होगा प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम विभाग का कहना है कि हो जाएगा। इससे राजस्थान समेत उत्तर भारत और मध्य भारत के राज्यों के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा तापमान गिर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान का CM कौन…BJP हाईकमान क्या एक बार फिर चौंकाएगा!

Next Article