होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Weather Update : उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव, कई शहरों में बढ़ेगा तापमान

कड़ाके की ठंड से जूझ रहे प्रदेशवासियों को जल्द ही सर्दी से निजात मिलने की संभावना है। कारण, उत्तर भारत में आज से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होंगे।
09:23 AM Jan 25, 2024 IST | Anil Prajapat

Rajasthan Weather Update : जयपुर। कड़ाके की ठंड से जूझ रहे प्रदेशवासियों को जल्द ही सर्दी से निजात मिलने की संभावना है। कारण, उत्तर भारत में आज से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होंगे। इसके असर से उत्तरी हवा आनी रुक जाएगी, जिससे सर्दी से राहत मिलेगी। 26 जनवरी से राज्य के अधिकांश शहरों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी। इससे लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली। इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री रहा। ऐसे में कई जगह बर्फ की परत जमी नजर आईं।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल प्रदेश के कुछ जिलों में कोहरे के कारण बढ़ रही सर्दी का असर बना रहेगा। बुधवार को कोहरे के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट देखी गई। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां बुधवार को मिनिमम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 9.8 पर आ गया, जिससे सर्दी से काफी हद तक राहत मिली। हालांकि शाम होते होते सर्दी ने अपने तेवर पुन: दिखाए।

इधर, मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बुधवार को उत्तर-पश्चिम के अधिकांश जिले कोहरे की चपेट में रहे। कोहरे के कारण बीकानेर, जैसलमेर में दिन का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। जैसलमेर में बुधवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही, यहां न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम केन्द्र जयपुर ने 26 जनवरी से प्रदेश में मौसम साफ होने की संभावना है। तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। 

जैसलमेर में सीजन का सबसे कम तापमान

जैसलमेर में बुधवार को सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। जैसलमेर में कल दिन में कोहरा रहने से अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे था। बाड़मेर में भी बुधवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री गिरकर 7.5 पर आ गया। यहां सर्द हवाओं के कारण गलन रही। बीकानेर में भी 2 डिग्री गिरकर 6.2 पर आ गया। बीकानेर में बुधवार सुबह हल्का कोहरा रहा। हिल स्टेशन माउंट आबू में बुधवार को भी पारा शून्य पर रहा।

जयपुर में मौसम साफ, खिली धूप

राजधानी जयपुर में बुधवार को मिनिमम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 9.8 पर आ गया। यहां मौसम साफ रहा। सुबह से धूप निकली से लोगों को ठंड से राहत मिली। यही स्थिति अलवर की रही, जहां न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। यहां पिछले तीन दिन से तेज सर्दी रहने के कारण मिनिमम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से नीचे था, जो बुधवार को बढ़कर 6.8 पर आ गया। इन शहरों के साथ बुधवार को कोटा, उदयपुर, चूरू और जोधपुर में भी मिनिमम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हुई। दूसरी तरफ सरहदी जिले बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर में बुधवार को तापमान में गिरावट हुई और सर्दी बढ़ गई।

Next Article