For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather Update : विदाई से पहले इंद्रदेव मेहरबान... 13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में इंद्रदेव पूरी तरह मेहरबान है। रविवार देर शाम उत्तरी राजस्थान में हुई तेज तूफानी बारिश से घरों में पानी भर गया है।
11:44 AM Sep 25, 2023 IST | Anil Prajapat
rajasthan weather update   विदाई से पहले इंद्रदेव मेहरबान    13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : जयपुर। मानसून की विदाई से पहले राजस्थान में इंद्रदेव पूरी तरह मेहरबान है। रविवार देर शाम उत्तरी राजस्थान में हुई तेज तूफानी बारिश से घरों में पानी भर गया है। प्रदेश के हनुमानगढ़ सहित गंगानगर, चूरू व बीकानेर में रविवार शाम अचानक मौसम ने पलटी मारी और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तेज बारिश हुई। जिससे सड़कें दरियां बन गई और नदी-नालों से पानी बह निकला। वहीं, निचले इलाकों में बारिश का पानी घरों में घुसने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक राजस्थान से मानसून की विदाई तय है। हालांकि, इससे पहले राजस्थान में जमकर इंद्रदेव की मेहरबानी दिखने को मिल रही है। पिछले 10 दिन से राजस्थान में हो रही बारिश से रात के समय के मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है। वहीं, बारिश के चलते किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। किसानों की फसलें चौपट हो जाने से उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है।

जयपुर में सुबह हुई बारिश से मौसम सुहावना

राजधानी जयपुर में सोमवार सुबह हुई बारिश से मौमस सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। इससे पहले जयपुर में रविवार शाम को 5 बजे बाद आसमान में काले बादल छाए और बारिश हुई। इसके अलावा हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और राजसमंद जिले में जमकर बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में हनुमानगढ़ के फेफाना में सबसे ज्यादा 68एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, हनुमानगढ़ के पल्लू में 55एमएम पानी दर्ज हुई।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजधानी जयपुर सहित अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर और उदयपुर जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज से मानसून के विदा होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है, जबकि पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां आगामी सप्ताह में जारी रहने की सम्भावना है।

11 जिलों में सामान्य से कम बारिश

इस मानसूनी सीजन में राजस्थान में अच्छी बारिश हुई है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून से 24 सितंबर तक औसत बारिश 430.6 एमएम होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 491.6 एमएम बारिश हो चुकी है। हालांकि, प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। जहां सामान्य से कम बारिश हुई है, उनमें हनुमानगढ़, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर और टोंक शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें:-चांद पर नहीं छपा हमारा अशोक स्तंभ, प्रज्ञान रोवर के जरिए बनना था यह निशान

.