For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार

Rajasthan Weather Update : प्रदेश में भीषण गर्मी से झुलसते लोगों को शुक्रवार शाम आई आंधी और कई स्थानों पर बरसे मेघों ने काफी राहत पहुंचाई।
10:14 AM May 11, 2024 IST | BHUP SINGH
rajasthan weather update   प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश से मौसम बना खुशगवार

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में भीषण गर्मी से झुलसते लोगों को शुक्रवार शाम आई आंधी और कई स्थानों पर बरसे मेघों ने काफी राहत पहुंचाई। बारिश की बूंदें गिरते ही तपती धरती से निकली सौंधी महक ने खूब हर्षाया। सुबह से राजधानी सहित प्रदेश भर में भीषण गर्मी का साम्राज्य था, जिसने जनजीवन को खासा प्रभावित कर रखा था। शाम ढलने से पहले अचानक आंधी चली, कई जगह उसके साथ आए बादल छाए और कई जगह बादलों ने राहत की बूंदें भी बरसाईं।

Advertisement

राजधानी जयपुर में सुबह से तेज गर्मी का आलम यह था कि सवेरे 8 बजे बाद से पंखे, कूलर की हवा भी गर्म लगने लगी। यहां तक कि एसी भी आमदिनों की मानिंद ठंडक नहीं दे पा रहे थे। जरूरी काम नहीं हो तो, लोगों ने घरों में दुबके रहना ही मुनासिब समझा। दोपहर होते-होते जहां सूर्यदेव की प्रंचडता बढ़ती गई, वहीं हवाएं चली तो उनमें भी गरमाहट ने लोगों को झकझोर दिया।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में आज बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी बारिश का अलर्ट

एक मिनट के लिए धूप में चलना ऐसा लग रहा था, मानो कई भटिट्यों के बीच से गुजर रहे हों। एक पल में लोग पसीना ही पसीना होने लगे। ऊपर से लू का सितम यह था कि मुंह पर स्कार्फ के बिना पैदल चलना मुश्किल था, वहीं बाइक पर कभी हेलमेट नहीं पहनने वाले युवक भी उसे पहनने को विवश हो गए। जहां तक प्रदेश का सवाल है, तमाम स्थानों से मौसम के इसी तरह पलटी खाने के समाचार हैं।

सीकर: मौसम ने ली करवट…शाम को आंधी-बारिश

संवाददाता के अनुसार यहां मौसम ने करवट ली और शाम को आंधी-बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई। सीकर, फतेहपुर, खाटूश्याम जी सहित कई इलाकों में चली धूलभरी आंधी और उसके बाद हुई हल्की बारिश से तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई। कई इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली, जिसने तापमान को काफी नियंत्रित किया।

मेहंदीपुरबालाजी: अंधड़ के साथ आई बारिश

संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में अचानक बदला मौसम का मिजाज, अंधड़ के साथ आई बारिश, अपराह्न करीब चार बजे के बाद धूल भरी आंधी के गुब्बार के साथ घने बादल छाए, तेज अंधड़ के चलने से टिन- टप्पर उड़े, करीब 15 मिनट हुई बारिश से, तापमान में आई गिरावट, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत।

श्रीगंगानगर: बारिश के बाद तापमान में गिरावट

श्रीगंगानगर संवाददाता के अनुसार प्रदेश के सरहदी जिले श्रीगंगानगर में शुक्रवार को पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बारिश से राहत महसूस हुई। यहां दोपहर बाद हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे जनजीवन पटरी पर लौटता दिखा।

उदयपुर: तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू

उदयपुर संवाददाता के मुताबिक यहां 2 दिन की भीषण गर्मी के बाद मौसम ने करवट ली। शुक्रवार को तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ। बारिश के होने से मौसम सुहाना हुआ और गर्मी से राहत मिली।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार, चढ़ेगा पारा…9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

भरतपुर: तेज आंधी से क्षेत्र में पसरा अंधेरा

संवाददाता के अनुसार मौसम ने बदली करवट तेज आंधी और तूफान के कारण क्षेत्र में अंधेरा पसर गया। इस दौरान हल्की बूंदा-बांदी भी हुई। इससे लोगों को गर्मी से निजात नहीं तो कु छ राहत जरूरी मिली।

दौसा: शाम को छाया रहा धूल का गुबार

दौसा संवाददात के अनुसार जिले में मौसम अचानक पलटा। वैसे, इसके मुत्तालिक मौसम विभाग ने पहले ही अलर्टकर रखा था। यहां तेज गति से हवा ली। तेज हवा करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। हालांकि, तापमान में कोई खास बदलाव तो देखने को नहीं मिला, लेकिन गरमाहट में कमी आई और कुछ राहत जरूर मिली। शुक्रवार शाम को यहां आसमान में धूल का गुबार छाया रहा।

मौसम विभाग ने की बारिश और तूफान की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है। इसके बीच प्रदेश के कई जिलों से बारिश की खबरें सामने आने लगी हैं। जयपुर मौसम कें द्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया, “पश्चिमी राजस्थान पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।”

इन स्थानों पर हो सकती है बरसात

उन्होंने बताया कि शनिवार को भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर डिवीजन के कुछ हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और बारिश की ज्यादा संभावना है। शर्मा ने कहा, “12-13 मई को अलग-अलग जगहों पर तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।”

लू के थपेड़ों ने झकझोरा

प्रदेश के कई हिस्सों में लू इतनी तेज चली कि लोग परेशान हो गए। दोपहर में व्यापारी भी दुकानें बंद कर घर पहुंच गए। उन्होंने शाम 5 बजे बाद लौट कर दुकानें खोली। शुक्रवार को कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। पश्चिम राजस्थान में लू का प्रभाव ज्यादा देखा गया। वैसे, लगभग सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट, 26 अप्रैल को कई इलाकों में मतदाताओं को परेशान करेगा मौसम

तापमान में दर्ज की गई गिरावट

प्रदेश के कई इलाकों में तेज धूल भरी आंधी आने के बाद हुई बारिश से जहां आमजन ने राहत महसूस की, वहीं पशु पक्षियों को भी काफी राहत मिली है। तेज गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में कटौती की थी, वहीं चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। बारिश के बाद शुक्रवार को तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है।

.