For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार, चढ़ेगा पारा…9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार सात मई को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अधिकतम तापमान में 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं कहीं लू चलने की संभावना है।
10:55 AM May 05, 2024 IST | BHUP SINGH
प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार  चढ़ेगा पारा…9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव नजर आ रहा है. वहीं, शनिवार को प्रदेश के जोधपुर, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और अजमेर में बादल छाए रहे, लेकिन कहीं से बारिश के समाचार नहीं हैं। वैसे, अधिकांश स्थानों पर बादल शाम होते-होते छंट गए। बहरहाल, मई की शुरुआत के साथ ही प्रदेश में गर्मी तेवर दिखाने लगी है।

Advertisement

भारतीय मौसम विभाग (IMD) से मिले अपडेट के अनुसार आने वाले दो-तीन दिनों में राज्य के अधिकतम तापमान में और दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने और लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग जिलों का तापमान भी साझा किया है। ऐसे में प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट, 26 अप्रैल को कई इलाकों में मतदाताओं को परेशान करेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार सात मई को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान में 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं कहीं लू चलने की संभावना है। सात मई को जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर जिलों में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है।

इसी तरह आठ मई को भी जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, कोटा और बारां जिलों में कहीं-कहीं लू की संभावना है। ऐसे में इन जिलों के लोगों को तेज गर्मी के साथ ही लू का भी सामना करना पड़ेगा। इन जिलों में लू को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

फिलहाल बारिश का अपडेट नहीं

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार इन जिलों के तापमान में आने वाले दिनों में वृद्धि दिखेगी। इस दौरान बारिश को लेकर कोई अपडेट नहीं है, इसलिए राजस्थान के लोगों को गर्मी का सामना कई दिनों तक लगातार करना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Weather Update: 26 अप्रैल को मतदान दिवस के दिन फिर बिगड़ेगा मौसम, कई जिलों में आंधी और बारिश की संभावना

तापमान का हाल

पिछले चौबीस घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बाड़मेर में 41.2, सवाईमाधोपुर 41.9, जालोर में 41.4, कोटा में 41, डूंगरपुर में 40.9, करौली 40.3, बीकानेर एवं सिरोही में 40-40, धौलपुर में 39.9, भीलवाड़ा में 39.6, फतेहपुर में 39.4, अलवर में 39.2, भरतपुर, चूरू एवं चित्तौड़गढ़ में 39-39, जयपुर में 38.7, पिलानी 38.9 और अजमेर में 38.8 डिग्री दर्ज किया गया।

.