For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में सर्दी-कोहरे का डबल अटैक, 20 जिलों में छाया घना कोहरा, माउंट आबू में जमी बर्फ, 7 जिलों में अलर्ट

राजस्थान में नए साल के दूसरे दिन भी कोहरे और हाड़ कंपाने वाली ठंड का डबल अटैक जारी है। राजधानी जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है।
10:25 AM Jan 02, 2024 IST | Anil Prajapat
राजस्थान में सर्दी कोहरे का डबल अटैक  20 जिलों में छाया घना कोहरा  माउंट आबू में जमी बर्फ  7 जिलों में अलर्ट

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में नए साल के दूसरे दिन भी कोहरे और हाड़ कंपाने वाली ठंड का डबल अटैक जारी है। राजधानी जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में आज सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। जिसके चलते वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक सा लग गया है। वहीं, हवाई और रेल मार्ग पर भी कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। हिल स्टेशन माउंट आबू में आज पारा लुढ़क कर माइनस में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आज सात जिलों को लेकर रेड अलर्ट जारी है।

Advertisement

मौसम विभाग ने आज पूर्व और पश्चिमी राजस्थान के सभी जिलों में कोल्ड डे फोग का अलट जारी किया है। ऐसे में साफ देखा जा रहा है कि प्रदेश के 20 से ज्यादा जिले सुबह से ही घने कोहरे की चपेट में है। राजधानी जयपुर में दूसरे दिन भी घना कोहरा छाया हुआ है। इसके अलावा अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है।

कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

राज्य के 20 से ज्यादा जिलों में घने से अतिघना कोहरा दर्ज किया गया है। जिसके चलते वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। कई जगह तो विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने कम विजिबिलिटी के दौरान वाहन चालकों को सावधानी से वाहन चलाने की सलाह दी है।

हिल स्टेशन माउंट आबू में जमी बर्फ

हिल स्टेशन माउंट आबू में हाड़ कंपाने वाली सर्दी के तेवर तेज है। यहां आज न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से माइनस में लुढ़क गया है। माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया। ऐसे में पेड़ पौधों पर ओस की बूंदे जम गई है। साथ ही सर्द हवाओं के साथ ठिठुरन बढ़ गई। जिसके चलते लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। लोग सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे है। बता दें कि पिछले तीन दिन से माउंट आबू में पारा 0 डिग्री पर बना हुआ था।

जानें-आज कैसा है मौसम का हाल

माउंट आबू में आज पारा जीरो डिग्री से लुढ़क कर माइनस में पहुंच गया है। वहीं, जैसलमेर में तापमान तीन डिग्री लुढ़ककर 5.4 तक जा पहुंचा है। इसके अलावा करीब एक दर्जन जिलों में पारा 10 डिग्री से कम दर्ज किया गया है। राजधानी जयपुर में आज पारा एक डिग्री लुढ़ककर 6.8, सीकर में 4.5, बीकानेर में 6.4, अलवर और चूरू में 7.0, उदयपुर में 7.6, श्रीगंगानगर में 8.2, बाड़मेर में 8.8, अजमेर में 9.0, जोधपुर में 10.5 और कोटा में 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

सात जिलों में तेज कोल्ड-डे का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राजस्थान के सात जिलों में तेज कोल्ड-डे का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 12 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट दिया गया है। मौसम केंद्र जयपुर में आगामी सप्ताह में शीत लहर की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने आज अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और हनुमानगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं चूरू, बीकानेर, टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, कोटा में भी कोहरा रहने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

.