For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में ठंड के तेवर तीखे…जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में घना कोहरा, वाहनों की रफ्तार पर 'ब्रेक'

राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी कोहरे के साथ ही बादल छाए हुए है। ऐसे में एक ओर सूर्य देव के दर्शन तक दुर्लभ हो गए हैं।
09:36 AM Dec 01, 2023 IST | Anil Prajapat
राजस्थान में ठंड के तेवर तीखे…जयपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में घना कोहरा  वाहनों की रफ्तार पर  ब्रेक

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में कई जगह बारिश और तमाम स्थानों पर कोहरे का सम्राज्य ठंड के तेवर तेज कर रहा है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी कोहरे के साथ ही बादल छाए हुए है। ऐसे में एक ओर सूर्य देव के दर्शन तक दुर्लभ हो गए हैं। वहीं, दूसरी ओर वाहनों की रफ्तार पर भी ब्रेक सा लग गया है। चालकों को लाइट चलाकर वाहन चलाने पड़ रहे है। जिसके कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 3 दिसंबर से सर्दी अपने पूरे शबाब पर होगी। ठंड तेज होने से दिनचर्या प्रभावित होनी तय है।

Advertisement

जयपुर, झुंझुनूं, बीकानेर, दौसा, अलवर, भरतपुर सहित 20 से ज्यादा जिलों में शुक्रवार अल सुबह तो कोहरा इतना घना था विजिबिलिटी पांच मीटर भी नहीं थी। फिर, ज्यों-ज्यों दिन बढ़ा थोड़ा कोहरा छंटने लगा। लेकिन, बादलों ने सूरज को ढांपे रखा है। वहीं, विजिबिलिटी कम होने के कारण सड़कों, खासकर हाईवे पर वाहन अपेक्षाकृत दिखे। मौसम विभाग के दो- तीन दिन बाद अनुसार कोहरे के हटने और बादलों के छंटने पर सर्दी और तेज होगी।

कई जगह छाए रहे बादल

जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, दौसा समेत कई शहर गुरुवार सुबह भी घने कोहरे की चपेट में रहे। बीकानेर और गंगानगर के एरिया में कोहरा छाने के साथ हल्की सर्द हवाएं चलने से तापमान में गिरावट देखने को मिली। जयपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, श्रीगंगानगर समेत कई शहरों में गुरुवार सुबह घना कोहरा छाने से यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रही। कोहरे के कारण इन शहरों में ह्मिडियूटी का लेवल भी सुबह 70 फीसदी से ऊपर रहा। गुरुवार को हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर के एरिया में कहीं-कहीं बादल छाए रहे तथा हल्की बारिश व बूंदाबांदी हुई। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में एक-दो दिन ऐसे ही कोहरा छाया रहेगा।

माउंट आबू में पारा 5 डिग्री पर

हिल स्टेशन माउंट आबू में गुरुवार को तापमान सबसे कम दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान गुरुवार को एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 5 पर पहुंच गया। सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। जैसलमेर में तापमान 12.8 डिग्री रहा, लेकिन वहां सुबह कोहरा खूब रहा। श्रीगंगानगर में हल्के बादल छाने से तापमान बढ़कर 15.6 पर आ गया।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने से रुकी उत्तरी हवाएं

उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख, पंजाब पर एक नया वेस्टर्नडिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है। इससे एक चक्रवाती हवाओं का सिस्टम विकसित हुआ है। उसी के कारण उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाएं रुक गई हैं। इस कारण राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली में तापमान अभी स्थिर बना हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें:-World Aids Day 2023 : एड्स के इलाज के लिए अब कई सारी नहीं…बस एक दवाई ही काफी

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में राजधानी का मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर आज खत्म हो जाएगा। इसके बाद उत्तर भारत से बफीर्ली हवा आनी शुरू होगी।तापमान में 2 से 3 डिग्री नीचले स्तर पर आ सकता है। आगामी 2 से 3 दिनों में कोहरा हटने व मौसम साफ होते ही सर्दी बढ़ेगी। ठंडी हवाओं के चलने की भी संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : इस बार बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों ने ही संभाली कमान…फिल्मी हस्तियों से किनारा

.