होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Weather Update : आबू जमाव बिंदु पर…जोधपुर-अजमेर में सीजन का सबसे कम तापमान

प्रदेशभर में सर्दी ने अपना रंग जमाना शुरू कर दिया है। तापमान में लगातार उतारचढ़ाव जारी है। हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार को फिर से बर्फ जमा देने वाली सर्दी रही।
08:04 AM Dec 09, 2023 IST | Anil Prajapat

Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेशभर में सर्दी ने अपना रंग जमाना शुरू कर दिया है। तापमान में लगातार उतारचढ़ाव जारी है। हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार को फिर से बर्फ जमा देने वाली सर्दी रही। अलबत्ता, राजधानी जयपुर में शुक्रवार को सर्दी से लोगों को मामूली राहत मिली। हालांकि यहां न्यूनतम तापमान गुरुवार के मुकाबले सिर्फ एक डिग्री बढ़कर 12.5 पर पहुंचा। दो अन्य बड़े शहरों अजमेर और जोधपुर में सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। 

प्रदेश में सीकर, फतेहपुर, पिलानी, चूरू व श्रीगंगानगर में रात के तापमान में गिरावट हुई। यहां रात में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.6 पर आ गया, जो गुरुवार (7 दिसंबर) से भी कम रहा। सीकर के फतेहपुर में तापमान में भी शुक्रवार को मामूली गिरावट हुई। झुंझुनूं के पिलानी में तापमान 8, सीकर शहर में 6 और बीकानेर में 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आगामी दिनों में पारा और गिर सकता है। 

20 से ज्यादा जिले कोहरे की चपेट में 

प्रदेश में बढ़ती सर्दी के चलते लोगों की दिनचर्या खासी प्रभावित हुई है। कोहरे का असर साफ देखा जा रहा है। प्रदेश के 20 से ज्यादा जिले शुक्रवार को भी कोहरे की चादर में लिपटे रहे। हालांकि, धूप निकलने के साथ ही धीरे धीरे कोहरे का असर कम हो गया। जोधपुर, जालोर, पाली, भरतपुर में सुबह कोहरा रहा, लेकिन दिन चढ़ने के साथ मौसम साफ हो गया। 

आगामी दिनों में तापमान में होगा उतार चढ़ाव 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में 11 दिसंबर तक तापमान में इसी तरह का उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। 11 दिसंबर से उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के एरिया में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा, जिससे सर्द हवा आनी रुक जाएगी और तापमान फिर से बढ़ने लगेंगे। 15 दिसंबर तक इस सिस्टम का असर पहाड़ों पर रहेगा। इस सिस्टम के आगे निकलने के बाद 16 दिसंबर से राजस्थान में फिर से सर्द हवा आने लगेगी और पारा एक बार फिर 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा, जिससे सर्दी तेज होगी।

ये खबर भी पढ़ें:-सरकार रिपीट व 156 सीट…जैसे दावे कर क्यों रखा अंधेरे में! आलाकमान आज करेगा राजस्थान में हार की समीक्षा

Next Article