For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में लू का रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में लू का रेड अलर्ट जारी। अगले 4-5 दिन तक दो डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान।
05:39 PM May 21, 2024 IST | BHUP SINGH
rajasthan weather update   राजस्थान में लू का रेड अलर्ट  48 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में लू का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश का टेंपरेचर 47 डिग्री को पार कर गया है। राज्य में पिछले 4-5 दिन से गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। वहीं 25 मई तक राज्य में तापमान का टॉर्चर देखने को मिलेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-मुरारी लाल मीणा ने सचिन पायलट को लेकर दिया बड़ा बयान, बोले-‘देश में है डिमांड’

दो दिन में दो डिग्री तक चढ़ेगा पारा

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, राजस्थान में पिछले चार-पांच दिनों से हीटवेव का दौर जारी है। बीते चौबिस घंटे की बात करें तो जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर औ कोटा संभाग के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है। यानी अगले दो दिनों में पार दो डिग्री तक चढ़ने वाला है।

लू का रेड अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि फिलहाल जो राजस्थान में हीटवेव का दौर चल रहा है, वह अगले 48 घंटों में तीव्र हीटवेव में बदलने वाला है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी अधिकतर हिस्से ऐसे होंगे जहां 23 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर और कुछ इलाकों में 47-48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाएंगे। तेज लू की परिस्थिति बनी रहेगी।

25 मई तक कहर ही कहर

मौसम विभाग के अनुसार, भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के भी कई ऐसे इलाके होंगे, जहां 23 से 25 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाएंगे। यानी राजस्थान में तेज लू का प्रकोप बना रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं तापमान 47-48 डिग्री भी रिकॉर्ड हो सकता है। साथ ही रात में न्यूनतम तापमान की अगर बात करें तो यह भी ज्यादातर इलाकों में तीन से चार डिग्री तक ऊपर रहेगा। राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक रातों में भी मौसम गर्म रहेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-किसानों की जमीन कुर्की मामले में गरमाई सियासत, गहलोत, डोटासरा ने बोला हमला, राठौड़ का करार जवाब

.