होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Weather : दो दिन की राहत के बाद फिर आज से 3 दिनों तक आंधी-बारिश की संभावना, 16 जिलों में येलो अलर्ट हुआ जारी 

12:08 PM Apr 03, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan Weather) समेत पूरे देश में बीते 3 हफ्तों से आंधी बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। राजस्थान में बीते 2 दिन की राहत के बाद आज फिर से आगामी 3 से 4 दिनों के लिए बारिश और आंधी की संभावना जताई गई है। इसके लिए मौसम विभाग ने 16 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

इन जिलों में आंधी-बारिश, मेघगर्जन 

मौसम विभाग (Rajasthan Weather) की जानकारी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। जिसके चलते प्रदेश में फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। आज यानी 3 अप्रैल को बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर जिलों के साथ जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के इलाकों में मध्यम से तेज हवाए चलने के साथ बादल गरजेंगे। हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। इसके साथ ही हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की भी संभावना है।

4 अप्रैल को भी बारिश, 5 से राहत 

इसके अलावा कल यानी 4 अप्रैल को इस विक्षोभ के प्रभाव से अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 5 अप्रैल से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग को छोड़कर बाकी हिस्सों में आंधी बारिश में कमी आने की संभावना जताई गई है।

किसानों के लिए फिर आफत 

(Rajasthan Weather) मौसम का रुख दो दिन तक ठीक था लेकिन आज से फिर आंधी-बारिश की संभावना को देखते हुए किसान फिर से चिंतित हो गए हैं। क्योंकि बीते 3 हफ्तों से आंधी, ओलावृष्टि और बारिश से उनकी फसलें बर्बाद हो गई। जिनसे उन्हें काफी नुकसान हुआ है। अब फिर से किसानों को अपनी फसलों की चिंता सताने लगी है।

Next Article