होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Weather: प्रदेश में आज से आंधी और बारिश का अलर्ट जारी 

08:51 AM May 23, 2023 IST | Jyoti sharma

Rajasthan Weather: प्रदेशभर में गर्मी के तीखे तेवरों ने आमजन को पसीने छुड़ाए हुए हैं। वैसे, राज्य में हुई आधा दर्जन स्थानों पर बारिश के बाद तापमान कुछ गिरा, मगर इन स्थानों के साथ ही तेज धूप में तपिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है। चूरू 45.7 डिग्री, धौलपुर 45.3 डिग्री और टोंक 45 डिग्री सेल्सियस के अलावा सभी जगहों का तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ। 

घर से बाहर ना निकलने की सलाह

गौरतलब है कि बीते रविवार को प्रदेश की पांच जगहों का तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था। इधर, राजधानी में सुबह से ही गर्मी बढ़ने लगी और दोपहर तीन बजे तापमान 42.6 डिग्री तक पहुंच गया। इससे यहां दिन में लोग अव्वल तो घर से निकले ही नहीं, और जरूरी होने पर निकले भी तो मुंह पर स्कार्फ बांध कर या छतरी लेकर निकलें। 

दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में मंगलवार से 26 मई के दौरान सक्रिय हो रहे एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मेघगर्जन, अंधड़ और बारिश की संभावना है। जयपुर संभाग समेत बीकानेर, अजमेर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में मंगलवार से ही आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग ने सोलर पैनल, टिन शैड, छप्पर आदि को तेज अंधड़ से बचाने के उपाय करने की सलाह दी है। 

Next Article