For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रामलला के दर्शन के लिए राजस्थान के सभी संभागों से चलेंगी बस…महिलाओं के मिलेगी छूट

07:45 PM Jan 25, 2024 IST | Sanjay Raiswal
रामलला के दर्शन के लिए राजस्थान के सभी संभागों से चलेंगी बस…महिलाओं के मिलेगी छूट

जयपुर। अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में उत्साह का माहौल है। 500 वर्षों से अधिक का इंतजार के बाद राम मंदिर बन रहा है और रामलला मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं। अब हर किसी की हसरत बस भव्य राम मंदिर देखना है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला किया है। श्री रामलला मंदिर दर्शन के लिए राजस्थान रोडवेज 26 जनवरी के बाद प्रदेश के सभी संभागों से अयोध्या के लिए सीधे रोडवेज बस सुविधा संचालित करने जा रही है।

Advertisement

दरअसल, हाल ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इसकी घोषणा की थी। इसके चलते रोडवेज ने पूरी तैयारी कर ली है।

राजस्थान रोडवेज की सभी बसे जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर से सीधी अयोध्या के चलेगी। जयपुर से अयोध्या के लिए रोज शाम को 6:20 बजे एसी स्लीपर बस जयपुर के सिंधी कैंप से अयोध्या के लिए संचालित होती है। यह सुबह 8 बजे अयोध्या पहुंच जाती है। इसके बाद यही वापसी में शाम को साढ़े चार बजे चलकर सुबह 7 बजे जयपुर पहुंचती है। इसका सामान्य किराया 1644 रूपए प्रति सीट और 1705 रूपए स्लीपर का है। महिलाओं को सीट के 1480 रूपए और स्लीपर के 1542 रूपए रुपए है।

यह बस नेपाल जाने वाले यात्रियों के लिए सोनाली तक संचालित होती है, लेकिन अब अयोध्या के लिए भी इस बस में यात्री सफर करने लगे हैं। इसमें ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है। इससे पहले इस बस में अयोध्या के कोई बुकिंग नहीं होती थी, लेकिन अब 15 से 20 बुकिंग अयोध्या की होती है।

कोटा से अयोध्या के लिए 1 फरवरी से बस होगी शुरू…

अयोध्या जाने के लिए कोटा से भी रोडवेज बस सेवा शुरू होगी। एक फरवरी से शुरू होने वाली दो बसों के लिए रूट परमिट मिला है। हाड़ौती संभाग के ( बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़) के श्रद्धालु बस से भी रामलला के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

कोटा रोडवेज डिपो मुख्य प्रबंधक अजय मीणा ने बताया कि जयपुर में हुई मीटिंग के बाद संभाग मुख्यालय से अयोध्या के लिए बस चलाने को लेकर परमिट के लिए निर्देश दिए गए थे। कोटा डिपो को रूट परमिट मिल गया है। कोटा से सीधा अयोध्या के लिए 2 बसें चलाई जाएगी। एक फरवरी से इसकी शुरूआत होगी।

कोटा से सुबह 6 बजे होगी रवाना…

रोडवेज बस सुबह साढ़े 6 बजे कोटा रवाना होगी, जो सवाईमाधोपुर, दौसा, भरतपुर, आगरा, लखनऊ होते हुए अगले दिन सुबह 5 बजे करीब अयोध्या पहुंचेगी। वापसी में अयोध्या से दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर कोटा के लिए रवाना होगी। कोटा से अयोध्या की दूरी 946 किमी है। यात्री को 1242 रुपया किराया लगेगा। महिलाओं को राजस्थान बार्डर तक किराए में 50 फीसदी रियायत मिलेगी।

अयोध्या की उदयपुर संभाग से सबसे ज्यादा दूरी 1088 किमी…

रोडवेज के पास बस कम होने के कारण अभी जयपुर के अलावा अन्य जगहों से केवल थ्री-बाई-टू एक्सप्रेस बसों का संचालन करेंगे। हालांकि यह सफर यात्रियों के लिए आरामदायक तो नहीं रहेगा, लेकिन बस होने से जो यात्री अन्य संसाधनों से सफर नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें यह काफी लाभ देगी। रोडवेज ने करीब 76 एसी बसों का टेंडर किया है, जो करीब 120 दिनों के बाद मिलेंगी।

7 संभागों से अयोध्या की दूरी…

राजस्थान रोडवेज की बसें जहां से संचालित होंगी उस संभाग से दूरी तय होगी। जयपुर से अयोध्या की दूरी 709 किलोमीटर है। वहीं भरतपुर से 529 है। इसी के साथ बीकानेर से 1050, उदयपुर से 1088, कोटा से 773, जोधपुर से 1061 और अजमेर से अयोध्या की दूरी 860 किमी है।

​महिलाओं को किराए में मिलेगी छूट…

बसों के संचालन के लिए किराया सूची तैयार नहीं हुई है, लेकिन कम से कम किराया 1200 रुपए होगा। महिलाओं को भी सरकार की ओर से दी जाने वाली 50 फीसदी की छूट बसों में मिलेगी। इनको राजस्थान सीमा में यह छूट दी जाती है।

.