For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का रिजल्ट, 10वीं में 68.23 और 12वीं में 49.39% रहा परिणाम

07:39 AM Mar 03, 2023 IST | Supriya Sarkaar
राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का रिजल्ट  10वीं में 68 23 और 12वीं में 49 39  रहा परिणाम

जयपुर। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के कक्षा 10 और 12 का परीक्षा परिणाम शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने गुरुवार को शिक्षा संकुल में जारी किया। ओपन स्कूल की अक्टूबर एवं नवम्बर माह में परीक्षाएं आयोजित हुई थीं। कक्षा 10 का परिणाम 68.23 प्रतिशत रहा। पुरुषों का परिणाम 63.49 प्रतिशत और महिला अभ्यर्थियों का परिणाम 72.48 प्रतिशत रहा। मार्च-मई 2022 में आयोजित हुई मुख्य परीक्षा का परिणाम 49.97 प्रतिशत रहा।

Advertisement

कक्षा 12 का कुल परीक्षा परिणाम 49.39 प्रतिशत रहा है। इसमें पुरुषों का परिणाम 52.07 प्रतिशत और महिला अभ्यर्थियों का परिणाम 47.31 प्रतिशत रहा। शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा में प्रथम 20 स्थान में राज्य स्तर पर स्थान पर प्राप्त करने पर महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल मानसरोवर के आठ विद्यार्थियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

जिज्ञासु रहें विद्यार्थी: कल्ला 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बीडी कल्ला ने कहा कि जीवन में अर्जित विद्या और ज्ञान का विवेकपूर्ण उपयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति जीवन में पढ़ना और आगे बढ़ना चाहता है, ऐसे में विद्यार्थी सदैव विषय के प्रति जिज्ञासु रहते हुए विद्या को ग्रहण करने के लिए तत्पर रहे। उन्होंने सभी उत्त्तीर्ण परीक्षार्थियों को बधाई दी और इस बार असफल रहे विद्यार्थियों को कहा कि वे नियमित पढ़ाई और प्रयास जारी रखें। साथ ही अधिकारियों से कहा कि वे इसी स्पिरिट के साथ कार्य जारी रखते हुए समय पर विद्यार्थियों को अध्पयन सामग्री उपलब्ध कराए ओर परिणाम भी नियत समय पर जारी करे।

राजस्थान कई क्षेत्रों में लगातार अव्वल 

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयक्तु डॉ. मोहन लाल यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग की पूरी टीम सरकार की सभी योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू करने के लिए अच्छा कार्य कर रही है। इसी की बदौलत राष्ट्रीय स्तर पर सर्वे और शक्षैणिक क्षेत्र की रिपोर्ट्स में राजस्थान ने कई क्षेत्रों में लगातार अव्वल प्रदर्शन किया है।

परीक्षा परिणाम घोषित करने के दौरान वीसी के माध्यम से निदेशक, स्कूल शिक्षा गौरव अग्रवाल, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के निदेशक प्रवीण कुमार लेखरा, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अतिरिक्त परियोजना निदेशक डॉ. अनिल पालीवाल, राकेश गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक सहित विभागीय अधिकारी, कार्मिक, शिक्षकगण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

(Also Read- RBSE Board Exam 2023 : 10वीं, 12वीं की बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम में आंशिक बदलाव, जानिए वजह…)

.