For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में 24 हजार पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती, कल से आवेदन में होंगे सुधार...जानें क्या है नियम

02:03 PM Mar 26, 2024 IST | Sanjay Raiswal
राजस्थान में 24 हजार पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती  कल से आवेदन में होंगे सुधार   जानें क्या है नियम

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। अब 2 अप्रैल, 2024 तक फॉर्म में संशोधन किया जा सकेगा। इसके लिए 27 मार्च, 2024 से ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Advertisement

नए आदेशों के तहत अब नगरीय निकाय के ठेकेदार से एक साल सीवरेज व सार्वजनिक सड़क साफ किए जाने का अनुभव प्रमाणपत्र की अनिवार्यता रखी गई है। बहुत से अभ्यर्थियों ने सिर्फ प्राइवेट संस्थानों में सफाई के काम का अनुभव प्रमाण पत्र लगाया है। ऐसे अभ्यर्थियों को अब आवेदन पत्रों में नया अनुभव प्रमाणपत्र लगाना होगा।

ये लोग कर सकते है आवेदन

सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का राज्य की किसी भी नगरीय निकाय, केंद्र एवं राज्य के किसी भी विभाग, केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा स्थापित स्वायत्तशासी संस्था/ अर्ध-सरकारी संस्थान में संवेदकों, प्लेसमेंट एजेंसियों या निजी संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, होटल, फैक्ट्री, होटल, घर, दुकानों या मॉल या कोई अन्यत्र स्थानों पर नियमित रूप से सफाई करने का न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए। इस भर्ती में विधवा या तलाकशुदा महिला को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

अभ्यर्थी का ऐसे होगा चयन

अब उम्मीदवारों का चयन लॉटरी से किया जाएगा, जिसमें भर्ती से 3 गुना अभ्यर्थियों को चुना जाएगा। इसके बाद 3 माह तक प्रैक्टिकल टेस्ट होगा यानी अभ्यर्थियों को सफाई करके दिखानी होगी। तीन माह के दौरान सरकार पैसे भी देगी। प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें 2 साल तक प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इसके बाद उन्हें स्थायी नियुक्ति दे दी जाएगी। लॉटरी का काम निकाय स्तर पर गठित चयन समिति देखेगी।

चयन के दौरान आवश्यक अनुभव प्रमाण पत्र रखने वाले परंपरागत रूप से सफाई कार्य करने वाले जैसे वाल्मीकी/ हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

अभ्यर्थी की योग्यता के नियम

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है।
अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पूरी डिटेज देख सकते हैं।

.