For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan 3rd Grade Teacher Exam: शिक्षक भर्ती परीक्षा कल से, आज से फ्री यात्रा कर सकते हैं परीक्षार्थी

03:11 PM Feb 24, 2023 IST | Sanjay Raiswal
rajasthan 3rd grade teacher exam  शिक्षक भर्ती परीक्षा कल से  आज से फ्री यात्रा कर सकते हैं परीक्षार्थी

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरपीएससी) की ओर से 48 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा 25 फरवरी से एक मार्च तक आयोजित होगी। परीक्षा के टाइम टेबल के साथ ही प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। आरपीएससी ने परीक्षा के लिए संभाग मुख्यालयों सहित 11 जिलों में सेंटर बनाए हैं। परीक्षा में 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी भाग लेंगे। प्रदेश सरकार ने नकल रोकने के सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। आरएसएसबी की ओर से परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइन भी कर दी गई। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की 9 पारियों में से 5 पारियों की परीक्षा जयपुर में होगी।

Advertisement

परीक्षार्थियों के लिए आज से निशुल्क यात्रा…

वहीं राजस्थान रोडवेज की ओर से परीक्षार्थियों के लिए आज से निशुल्क यात्रा शुरू हो गई है। परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए राजस्थान रोडवेज ने सिंधीकैंप से बाहर बस स्टैंड बनाए है। जयपुर में 25 और 26 फरवरी को सिंधीकैंप से बाहर बस स्टैंड बनेंगे। इसको लेकर जिला कलेक्टर ने आदेश दिए है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए राजस्थान रोडवेज शहर के चार कोनों में बस स्टैंड बनाने की तैयारी कर रहा है।

जयपुर में विद्याधर नगर डिपो, तारों की कुंट, ट्रांसपोर्ट नगर और अजमेर रोड पर अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा से एक दिन पहले और एक दिन बाद तक रोडवेज बसों में यहां से फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी। निशुल्क यात्रा करने के लिए अभ्यर्थी के पास एडमिट कार्ड होना जरूरी है । यह नि:शुल्क यात्रा अभ्यर्थी एक बार आपके निवास स्थान से परीक्षा केंद्र तक एवं एक बार परीक्षा केंद्र से निवास स्थान तक फ्री में कर सकते हैं ।इन चारों अस्थाई बस स्टैंड से साधारण और एक्सप्रेस बसें रूट के हिसाब से चलेगी। वहीं सिंधीकैंप बस स्टैंड से स्लीपर और वॉल्वो बसें चलेगी।

25 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित होगी परीक्षा…

परीक्षा 25 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित होगी। 48 हजार पदों के लिए 9.64 लाख अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे। शिक्षक भर्ती लेवल-1 और लेवल-2 के लिए भर्ती परीक्षा होगी। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की 9 पारियों में से 5 पारियों की परीक्षा जयपुर में होगी। लेवल-1 और लेवल-2 के विज्ञान-गणित, सामाजिक अध्ययन, हिंदी विषय के एग्जाम 11 जिलों में होगी। जबकि लेवल-2 के संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी, सिंधी विषय में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के चलते इन परीक्षाओं के सेंटर जयपुर में ही बनाए जा रहे हैं। वहीं नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

नकल पर नकेल के सख्त प्रबंध किए….

इस बार राज्य सरकार ने नकल पर नकेल के भी प्रबंध किए गए हैं। बोर्ड ने लिखा है कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल की रोकथाम के लिए बहुत ही प्रभावी उपाय किए गए हैं। प्रशासन से परीक्षा सेंटरों पर पुलिस बल तैनात किया है।

परीक्षा सेंटर पर एक घंटा पहले पहुंचें अभ्यर्थी…

परीक्षार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखना है। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि परीक्षा प्रारम्भ होने से 1 घंटे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी। ठीक 1 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना अनिवार्य…

कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगा कर आना अनिवार्य है। बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों के लिए सेनेटाइजर एवं तापमान माप की व्यवस्था की जाएगी।

परीक्षा सेंटर पर ये चीजें रहेंगी बैन…

परीक्षा सेंटर में अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स बैग ज्योमेट्री/पेंसिल मॉक्स, कैलकुलेटर , पैनड्राइव, नोटबुक, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर और अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा देने आए अभयर्थी को निर्धारित ड्रेस कोड में आना अनिवार्य है। पुरूष अभयर्थियों को कोट-टाई, मफलर, ब्लेजर शॉल आदि पहन कर आने पर रोक है। परीक्षार्थी शर्ट, बिना जेब काली गर्म जर्सी / स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों ही पहनकर आ सकते हैं। वहीं महिला अभ्यर्थी अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण किस्म की हेयरपिन लगा कर आ सकती हैं। किसी भी प्रकार के जेवरात, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी।

.