होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजेंद्र राठौड़ बने नेता प्रतिपक्ष, सतीश पूनिया को बनाया उप नेता प्रतिपक्ष

05:38 PM Apr 02, 2023 IST | Sanjay Raiswal

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले संगठन को मजबूत करने के लिए भाजपा की कवायद जारी है। बीजेपी ने राजेंद्र राठौड़ को अपना नेता प्रतिपक्ष बना दिया है। वहीं, सतीश पूनिया को उप नेता प्रतिपक्ष बनाया गया। रविवार को भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, पार्टी पदाधिकारियों और विधायकों की बीजेपी मुख्यालय में बैठक के बाद इसकी घोषणा की गई।

कटारिया के असम राज्यपाल नियुक्त होने के बाद खाली था पद

बता दें कि पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे गुलाबचंद कटारिया के असम का राज्यपाल नियुक्त होने के बाद से खाली चल रहा था। बीजेपी ने रविवार को राजस्थान विधानसभा का नेता प्रतिपक्ष का पद पर मौजूदा उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बनाने पर सहमति बनी।

राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बनाने के बाद उन्होंने कहा कि मेरे जैसे जमीनी कार्यकर्ता को आज भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। भाजपा ने नई जिम्मेदारी सौंपी है। इसे मैं पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा। इस दौरान पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया और गजेंद्र सिंह शेखावत समेत पार्टी के बड़े नेता मौजूद रहे।

बता दें कि बीजेपी ने राजेंद्र राठौड़ को वरिष्ठता, उम्र और विधानसभा में बेबाकी से मुद्दे उठाकर कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी करने के कारण इस पद के लिए सबसे योग्य पाया गया है।

सीपी जोशी ने राठौड़ के पहले ही बता दिया था नेता प्रतिपक्ष…

रविवार दोपहर करीब 4:30 बीजेपी ने राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बना दिया है। बीजेपी विधायक दल की बैठक में उनके नाम की घोषणा की गई। लेकिन, इससे पहले ही राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बनाने की घोषणा हो चुकी थी। दरअसल, शुक्रवार रात बीजेपी के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष सीपी (चंद्र प्रकाश) जोशी ने एक ट्वीट किया था। सीपी जोशी ने अपने ट्वीट में राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बता दिया था। हालांकि, राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बताने की पोस्ट वायरल होने के बाद सीपी जोशी ने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया था। इसके बाद उन्होंने नई पोस्ट की।

नेता प्रतिपक्ष के लिए इसलिए योग्य हैं राठौड़…

राजेंद्र राठौड़ करीब 68 साल के है। उनका जन्म 24 अप्रैल 1955 का है। राजेंद्र राठौड़ 7वीं बार विधायक हैं। अबकी बार वह चूरू विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए हैं। राजेंद्र राठौड़ बीएससी, एमए और लॉ डिग्री होल्डर हैं। वे विधानसभा में बेबाकी से मुद्दे उठाकर कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी करने के कारण इस पद के लिए सबसे योग्य पाया गया है।

सतीश पूनिया को उपनेता प्रतिपक्ष बनाया…

राजेंद्र राठौड़ को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के बाद उपनेता प्रतिपक्ष का पद खाली हो गया। ऐसे में बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया को उपनेता प्रतिपक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी हाईकमान सतीश पूनिया को विधानसभा चुनाव से पहले कुछ अहम जिम्मेदारियां सौंपना चाहती है, जिससे की जनता में सही मैसेज दिया जा सके।

सतीश पूनिया का जन्म 1964 का है। वह एमएससी, पीएचडी और लॉ डिग्री होल्डर हैं। राजेंद्र राठौड़ की तरह सतीश पूनिया ने भी वकालत की पढ़ाई की हुई हैं। साथ ही कृषि और बिजनेस से जुड़े हैं। सतीश पूनिया पहली बार विधायक के तौर पर चुनकर आए हैं।

Next Article