होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में पेट्रोल पंपों पर अनिश्चितकालीन ताला! सरकार डिमांड मानें तो कितना सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

राजस्थान में शुक्रवार सुबह 6 बजे से प्रदेश में 6700 से अधिक पेट्रोल पंपों पर ताला लटक गया है.
11:43 AM Sep 15, 2023 IST | Avdhesh

Rajasthan Petrol Pump Strike: राजस्थान में चुनावों से पहले सरकार जहां हर वर्ग को सौगातें दे रही है वहीं प्रदेश में गहलोत सरकार को पेट्रोल पंप संचालकों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है जहां राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों ने 2 दिनों की अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया है. इसके बाद शुक्रवार सुबह 6 बजे से प्रदेश 50 में से 47 जिलों में शुक्रवार सुबह से पेट्रोल मिलना बंद हो गया.

हालांकि, अलवर, कोटा और जोधपुर शहर के करीब 500 पंप मालिकों ने अपने कारणों से खुद को हड़ताल से किनारा कर लिया. वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कंपनी संचालित 60 पंप अभी संचालित हैं. प्रदेशभर में सभी पेट्रोल पंप बंद हैं जिसके बाद वाहनों से आवाजाही करने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही है.

बता दें कि राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने मंगलवार और बुधवार को 2 दिनों का बंद रखा जिसके बाद मांग नहीं सुने जाने पर गुरुवार शाम को सुबह 6 बजे से अनिश्चितकाल हड़ताल की घोषणा की. मालूम हो कि पेट्रोलियम डीलर्स राज्य में वैट कम करने की मांग पर अड़े हुए हैं.

पहले समझिए क्यों हड़ताल पर हैं पेट्रोलियम डीलर्स

दरअसल पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि राज्य में सरकार की ओर से वैट अधिक लगने के चलते उन्हें भारी नुकसान हो रहा है. वहीं राजस्थान से पड़ोसी राज्यों में टैक्स कम होने के कारण वहां तेल सस्ता मिल रहा है.

संचालकों का यह भी कहना है कि पड़ोस में सस्ता तेल मिलने के कारण लोग राजस्थान को छोड़कर पड़ोसी राज्य से तेल भरवाते हैं. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि राज्य सरकार वैट दरों में कमी करे और रेट को पंजाब के बराबर किया जाए.

इधर एसोसिएशन ने अब जनता से भी सहयोग की अपील की है. पेट्रोल संचालकों ने कहा है कि यह आम लोगों के हकों की लड़ाई है और यदि राज्य में वैट कम होता है तो इसका लाभ सीधा जनता को ही मिलेगा.

फोटो- इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप, जयपुर (दिग्वेंद्र राना)

कितना सस्ता हो सकता है तेल?

गौरतलब है कि राजस्थान की तुलना में पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल सस्ता मिल रहा है जैसे हम राजस्थान के जैलसमेर और पंजाब के जालंधर की रेटों की तुलना करें तो पाएंगे कि दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमत में 13.62 रुपए प्रति लीटर का अंतर आ रहा है, वहीं डीजल के दाम में 8.24 रुपए का अंतर है.

राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर में जहां 14 सितंबर को पेट्रोल 111.50 रुपए प्रति लीटर बिका वहीं डीजल की कीमत 96.46 रुपए प्रति लीटर थी. इधर पंजाब के जालंधर में उसी दिन 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 97.88 रुपए और एक लीटर डीजल की कीमत 88.22 रुपए थी. ऐसे में अगर सरकार मांगें मान लेती हैं तो राजस्थान में पेट्रोल और डीजल करीब 9-10 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से सस्ता हो सकता है.

Next Article