For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

5 लाख रुपए के लिए बना डमी कैंडिडेट, परीक्षा देने पहुंचा MBBS स्टूडेंट, SOG की पूछताछ में उगले राज

05:09 PM Mar 23, 2024 IST | Sanjay Raiswal
5 लाख रुपए के लिए बना डमी कैंडिडेट  परीक्षा देने पहुंचा mbbs स्टूडेंट  sog की पूछताछ में उगले राज

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार के आते ही पेपर लीक और नकल माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। प्रदेश में हुई भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक और नकल करने वाले माफियाओं के नेटवर्क को खंगालने के लिए एसओजी लगातार ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में एसओजी ने अब सीनियर टीचर (माध्यमिक शिक्षा) सेकेंड ग्रेड प्रतियोगी परीक्षा-2022 के पेपर में अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने वाले एमबीबीएस के स्टूडेंट को गिरफ्तार किया है।

Advertisement

आरोपी युवक अगरतला मेडिकल कॉलेज में फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट है। आरोपी ने मूल अभ्यर्थी की जगह डमी कैंडिडेट के रूप में विज्ञान विषय की परीक्षा दी थी। इसके लिए उसने 5 लाख रुपए लेकर डमी कैंडिडेट के रूप में परीक्षा दी थी। एसओजी की टीम अगरतला से आरोपी को पकड़कर जयपुर लाई है और कोर्ट में पेश कर 25 मार्च तक रिमांड पर लिया है।

अभ्यर्थी ने बताया डमी कैंडिडेट का नाम

SOG-ADG वीके सिंह ने बताया कि एसओजी ने सीनियर टीचर सेकेंड ग्रेड प्रतियोगी परीक्षा-2022 में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाने वाले गोपाल सिंह भादू पुत्र तेजपाल सिंह बिश्नोई निवासी पराया, पुलिस थाना चितलवाना, जिला सांचौर को 29 दिसंबर, 2023 को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में उसने बताया कि विष्णु प्रकाश बिश्नोई (22) पुत्र नैना राम बिश्नोई निवासी ग्राम जोगऊ, पोस्ट थोबाऊ, तहसील भीनमाल, थाना झाब, जिला जालोर को पैसा देकर अपनी जगह डमी कैंडिडेट के रूप में बैठाया था। इसके लिए उनमें 5 लाख रुपए में सौदा तय हुआ था।

सौदे के अनुसार 24 अक्टूबर 2022 को विष्णु ने राजकीय गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अंबेडकर कॉलोनी, नारायण सेवा सदन हिरण मगरी, सेक्टर 4 उदयपुर में डमी कैंडिडेट के रूप में विज्ञान विषय की परीक्षा दी। परीक्षा में पास होने के बाद उसने विष्णु को पैसा दिया था।

MBBS का स्टूडेंट है आरोपी

एसओजी ने बताया कि गोपाल सिंह से पूछताछ में विष्णु प्रकाश की जानकारी मिलने के बाद एसओजी ने उसे पकड़ने के लिए कई जगहों पर छापेमारी की थी, लेकिन वह नहीं मिला। जांच के दौरान सामने आया कि डमी अभ्यर्थी विष्णु प्रकाश बिश्नोई राजकीय मेडिकल कॉलेज अगरतला (त्रिपुरा) में एमबीबीएस का फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट है। इस पर एसओजी के एएसपी प्रकाश कुमार शर्मा के नेतृत्व में स्पेशल टीम अगरतला पहुंची और विष्णु प्रकाश को गिरफ्तार किया।

.