होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Monsoon : राजस्थान में मानसून की एंट्री, 15 जिलों में हुई बारिश, अब 8 जिलों में भारी बारिश के आशंका

05:11 PM Jun 25, 2023 IST | Sanjay Raiswal

जयपुर। राजस्थान में मानसून की एंट्री हो गई है। मौसम विभाग ने इसकी औपचारिक घोषणा कर दी है। इस बार मानसून ने अपने निर्धारित समय से एक दिन की देरी से राज्य में प्रवेश किया है। सामान्यत: राजस्थान में मानसून की एंट्री 24 जून मानी जाती है। पिछले साल मानसून की एंट्री 30 जून को हुई थी। लेकिन, चक्रवात तूफान बिपरजॉय के कारण हुई अच्छी बारिश से राजस्थान को तर कर दिया। अब बंगाल की खाड़ी से चली अनुकूल हवाएं तेजी से मानसून को राजस्थान तक धकेल कर ले आईं। फिलहाल, कुछ ही जिलों में मॉनसून छाया है।

कई जिलों में प्री-मानसून बारिश शुरू…

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ने भरतपुर, कोटा, झालावाड़ के रास्ते प्रदेश में एंट्री की है। प्रदेश के कई जिलों में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। लेकिन अगले जो दो दिनों में मॉनसून गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा। इसके लिए परिस्थिति अनुकूल हैं।

राजस्थान के 18 जिलों में बारिश का अलर्ट पहले दिन जारी हो गया है। वहीं भरतपुर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, टोंक, धौलपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश होगी और हवा की स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में हुई अच्छी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बीती रात पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के 21 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। रविवार को कई जगहों पर रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। भीलवाड़ा के मांडलगढ़ में सबसे ज्यादा बारिश 91एमएम (करीब 4 इंच) दर्ज हुई।

अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, टोंक और उदयपुर जिलों में बारिश दर्ज हुई।

इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट...

मौसम विभाग ने दक्षिण राजस्थान के आठ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिले इनमें शामिल हैं। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में 26 से 28 जून तक मेघगर्जन के साथ मध्यम दर्जे की बारिश होगी। साथ ही इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

तीन दिन चलेगा बारिश का दौर...

मौसम विभाग के अनुसार, 25 जून से पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक पूर्वी भारत में आगामी 2-3 दिनों में मानसून सक्रिय होने तथा आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। ऐसे में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 25 जून से मानसून पूर्व की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पूरे राजस्थान में मानसून छा जाने और एक्टिव होने में अभी दो से चार दिन का समय लगेगा। 26 से 28 जून तक प्रदेश में अच्छी बारिश होगी।

Next Article