For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रविंद्र भाटी से ज्यादा पत्नी धनवान, नहीं है खुद की गाड़ी…जानें BJP-कांग्रेस के ये नेताओं के पास कितनी है संपत्ति

11:40 AM Mar 31, 2024 IST | Sanjay Raiswal
रविंद्र भाटी से ज्यादा पत्नी धनवान  नहीं है खुद की गाड़ी…जानें bjp कांग्रेस के ये नेताओं के पास कितनी है संपत्ति

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर शनिवार को तीसरे दिन भी प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। दूसरे चरण के नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है। शनिवार को जोधपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत, बाड़मेर से निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र सिंह भाटी, कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल और उदयपुर से कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद मीणा ने अपना नामांकन दाखिल किया। रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष सभी प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन के साथ अपनी संपत्ति का शपथ पत्र दिया है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के मंत्री और जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत के द्वारा दिए गए चुनावी हलफनामे में उनकी प्रॉपर्टी को लेकर कई रोचक खुलासे हुए हैं। गजेंद्र सिंह शेखावत की संपति 5 सालों में 6 करोड़ बढ़ गई हैं। 2019 में गजेंद्र सिंह के परिवार के पास 13.08 करोड़ की प्रॉपर्टी थी, जो अब 19.25 करोड़ है।

शेखावत का परिवार करोड़पति, पत्नी के पास 1 करोड़ के गहने

गजेंद्र सिंह शेखावत के दिए गए शपथ-पत्र के अनुसार, उनके परिवार के पास 19 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। वहीं ज्वेलरी की बात की जाए तो इस मामले में उनकी पत्नी नौनंद कंवर आगे हैं। उनके पास 1 करोड़ के सोने-चांदी के गहने हैं। इनमें से 47 लाख की ज्वेलरी विरासत में मिली है।

वहीं 2019 में चल संपत्ति गजेंद्र सिंह के पास 3.63 करोड़, पत्नी के पास 4.33 करोड़, एचयूएफ के पास 1.27 करोड़, दो बेटियों और बेटे के पास 40 लाख की थी। 2019 में गजेंद्र सिंह के पास 1.80 करोड़, पत्नी के पास 2.20 करोड़, और एचयूएफ के नाम 17 लाख की अचल संपत्ति थी।

रविंद्र भाटी से ज्यादा पत्नी धनवान, दोनों के पास गाड़ी नहीं

वहीं इस बार विधानसभा चुनाव में शिव (बाड़मेर) सीट से निर्दलीय चुनाव जीतकर चर्चा में आए रविंद्र सिंह भाटी भी लोकसभा चुनाव लड़ रहे है। ​रविंद्र सिंह ने भी अपने नॉमिनेशन के साथ अपनी संपत्ति का शपथ पत्र दिया है। इसमें सामने आया है कि उनसे ज्यादा उनकी पत्नी धाऊ कंवर के पास नकदी और गहने हैं। हालांकि दोनों के पास न जमीन है और न मकान। रविंद्र सिंह भाटी और उनकी पत्नी के पास अचल संपत्ति के नाम पर कोई जमीन, दुकान, मकान नहीं है। भाटी और उनकी पत्नी के पास मिलाकर 27.16 लाख की चल संपत्ति है। भाटी के पास 5.33 लाख, पत्नी के पास 21.83 लाख की प्रॉपर्टी है। भाटी के बैंक में 3 लाख जमा को छोड़ और कोई निवेश नहीं है। पत्नी के बैंक खाते में 271.55 रुपए हैं। भाटी के पास कोई वाहन और हथियार नहीं है।

प्रहलाद गुंजल से ज्यादा पत्नी के पास प्रॉपर्टी

वहीं बीजेपी से कांग्रेस में आए प्रहलाद गुंजल कोटा लोकसभा सीट से प्रत्याशी है। कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल और उनकी पत्नी जय कंवर की प्रॉपर्टी 6 साल में 2.28 करोड़ बढ़ गई है। 2018 के विधानसभा चुनाव में दिए एफिडेविट के अनुसार गुंजल परिवार के पास 10.79 करोड़ की प्रॉपर्टी थी, जो अब बढ़कर 13.07 करोड़ हो गई है। 2018 में गुंजल के पास 1.84 करोड़ की चल और 1.39 करोड़ की अचल संपत्ति थी। प्रहलाद गुंजल से ज्यादा उनकी पत्नी जय कंवर के पास प्रॉपर्टी है। गुंजल की पत्नी के पास 48 हजार की चल संपत्ति और 1.39 करोड़ की अचल संपत्ति थी। गुंजल की पत्नी के पास 8.75 करोड़ की चल, अचल संपत्ति है, जबकि गुंजल के पास 3.86 करोड़ की संपत्ति है।

ताराचंद मीणा करोड़पति, लेकिन कोई गाड़ी नहीं

वहीं उदयपुर से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व आईएएस ताराचंद मीणा और उनकी पत्नी की प्रॉपर्टी 4.10 करोड़ रुपए हैं। ताराचंद मीणा के पास 93.81 लाख की चल-अचल संपत्ति है। ताराचंद मीणा के पास मारवाड़ जंक्शन में विरासत में मिले 4 प्लॉट और जमीन है। जोधपुर और मारवाड़ जंक्शन में खुद के नाम मकान है। ताराचंद मीणा और उनकी पत्नी के पास कोई वाहन नहीं है। वहीं उनकी पत्नी कमला मीणा के पास उनसे तीन गुना ज्यादा 3.16 करोड़ की प्रॉपर्टी है। उनके पास जोधपुर के भाकरासनी में 12.26 बीघा, उदयपुर के सराड़ा और झाड़ौल में जमीन है, जिसकी अनुमानित कीमत 1.53 करोड़ से ज्यादा है। जोधपुर, जयपुर और मारवाड़ जंक्शन में मकान है।

.