For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रविंद्र भाटी को सपोर्ट करने पर मिली सजा! पूर्व MLA अमीन खान कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित

01:21 PM Apr 27, 2024 IST | Avdhesh
रविंद्र भाटी को सपोर्ट करने पर मिली सजा  पूर्व mla अमीन खान कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित

Rajasthan Loksabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनावों के दोनों चरणों का मतदान खत्म हो गया है और इसके बाद सांगठनिक तौर पर राजनीतिक दल एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को वोटिंग होने के बाद राजस्थान कांग्रेस एक्शन मोड में दिखाई दी जहां चुनाव प्रचार में पार्टी के खिलाफ काम करने वाले नेताओं पर गाज गिरी. इस कड़ी में पश्चिमी राजस्थान के कांग्रेस के बड़े नेता, पूर्व विधायक और मंत्री अमीन खान को पार्टी 6 साल के लिए निष्कासित करने का आदेश जारी किया. इसके अलावा कांग्रेस ने जालौर के कांग्रेस नेता बालेंदु सिंह शेखावत को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है. बालेंदु प्रदेश कांग्रेस के पूर्व सचिव रहे हैं और सचिन पायलट के करीबी माने जाते हैं.

Advertisement

बताया जा रहा है कि विधायक अमीन खान पर चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल का विरोध करने और निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी के पक्ष में बयान देने के आरोप लगे हैं. वहीं बालेन्दु शेखावत पर आरोप है कि वे जालोर-सिरोही में पार्टी के खिलाफ काम कर रहे थे. मालूम हो कि जालोर-सिरोही से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनावी मैदान में थे.

दरअसल, पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शिव से अमीन खान को 10वीं बार टिकट दी थी लेकिन उस समय कांग्रेस जिलाध्यक्ष फतेह खान टिकट की मांग कर रहे थे जिसके बाद उन्होंने बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ा हालांकि वह हार गए थे और अमीन खान तीसरे नंबर पर रहे. वहीं लोकसभा चुनाव से ठीक पहले फतेह खान का निष्कासन रद्द कर उन्हें वापस पार्टी में शामिल कर लिया गया था जिससे अमीन खान नाराज चल रहे थे.

उम्मेदाराम बेनीवाल की शिकायत पर हुए एक्शन

अमीन खान लोकसभा चुनावों की वोटिंग से पहले लगातार नाराज चलने के साथ कांग्रेस पर हमलावार होकर बयानबाजी कर रहे थे. वहीं लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियां भी पाई गई थी जिससे पार्टी के कई नेता नाराज चल रहे थे और आलाकमान को अमीन खान की शिकायत भी भेजी गई थी.

इसके बाद शुक्रवार को राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने एक आदेश जारी कर बाड़मेर-जैसलमेर प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए अमीन खान अनुशासनहीता और पार्टी विरोधी एक्टिविटी में शामिल रहने पर 6 साल के लिए पार्टी से बाहर निकाल दिया.

.