For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

6 की चाय और 12 का समोसा…चुनाव आयोग ने जारी किया उम्मीदवारों के खर्चे का मेन्यू और रेट कार्ड

02:21 PM Mar 19, 2024 IST | Sanjay Raiswal
6 की चाय और 12 का समोसा…चुनाव आयोग ने जारी किया उम्मीदवारों के खर्चे का मेन्यू और रेट कार्ड

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 19 और 26 अप्रैल दो चरणों में होने हैं। चुनाव आयोग ने तारीखों का ऑफिशियल ऐलान भी कर दिया है। इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने वाले नेताओं को ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है। हालांकि, नेताओं को खर्च के बारे में चुनाव आयोग को बताना होगा।

Advertisement

चुनाव आयोग की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक समोसे से लेकर बैनर, पंडाल, सभा-रैलियों में पहनाए जाने वाले साफे से लेकर कार्यकर्ताओं व समर्थकों पर होने वाले खर्च की सीमा भी तय की गई है। खास बात ये है कि चुनाव प्रचार में होने वाले इस खर्चे को अब आयोग की रेट लिस्ट से जोड़ा गया है। उम्मीदवारों के खर्चे की मॉनिटरिंग की जाएगी और चुनाव के बाद प्रचार में खर्च की गई रकम का ब्यौरा भी आयोग को देना अनिवार्य किया गया है।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में हर उम्मीदवार के लिए प्रचार में खर्च लिमिट 95 लाख रुपए तय की है। पिछले लोकसभा चुनाव में यह लिमिट 70 लाख रुपए थी। यही नहीं, सभा और रैलियों के लिए रेट लिस्ट भी तय कर दी गई है। इसमें चाय, छाछ-लस्सी, जलेबी, फूड पैकेट और कुछ कारों की रेट बढ़ा दी गई है।

एक विधानसभा क्षेत्र में खर्च की लिमिट 11.90 लाख

बता दें कि राजस्थान में करीब 5 माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में एक विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए खर्च की लिमिट 40 लाख रुपए निर्धारित थी। लेकिन, लोकसभा चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार के पास एक विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार की खर्च लिमिट औसतन करीब 11.90 लाख रुपए है।

148 आइटमों की रेट लिस्ट तय

चुनाव आयोग ने अधिकृत राजनीतिक दलों से मंत्रणा के बाद 148 आयटम की दरे निर्धारित की है। जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर ने उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार के आइटम की जो रेट लिस्ट जारी की है, उसमें एक कटिंग चाय की कीमत 6 रुपए लगाई है। जो विधानसभा चुनाव के दौरान 5 रुपए थी। इसी तरह, छाछ-लस्सी की रेट 14 रुपए से बढ़कर 16 रुपए हो गई है। वहीं जलेबी की कीमत में 20 रुपए प्रति किलो का इजाफा हुआ है। कॉफी, पानी की बोतल, कचौरी-समोसा और लड्‌डू-नमकीन की कीमत विधानसभा चुनाव में जितनी थी, उतनी ही है। कुल 148 आइटम की रेट का निर्धारण किया है।

6 की चाय और 12 रुपए का समौसा

चुनाव आयोग की ओर से जारी रेट कार्ड में सादा चाय 6 रुपए प्रति कप, कॉफी 10 रुपए प्रति कप, कचौरी और समोसा 12-12 रुपए, जलेबी 160 रुपए प्रति किलो, पूरी-सब्जी-आचार व एक मिठाई प्रति पैकेट में 80 रुपए और चपाती-सब्जी-आचार और लड्‌डू मिठाई प्रति पैकेट 60 रुपए तय किए गए हैं। इसके अलावा पानी की बोतल 12 रुपए, नमकीन 150 रुपए प्रतिकिलो तय की गई है।

प्रचार में दौड़ने वाले वाहनों का किराया भी तय

इसके अलावा चुनाव प्रचार के दौरान काम आने वाले वाहनों का भी किराया तय किया गया है। अगर चुनाव लड़ने वाले नेता प्रचार में फॉर्च्यूनर/फोर्ड एंडेवर या लग्जरी कार का इस्तेमाल करते हैं तो रोजाना 4000 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा इनोवा क्रिस्टा का किराया प्रत्येक दिन 3600 रुपए, स्कॉर्पियो/बोलेरो का 3400 रुपए, ऑटो रिक्शा के 1000 रुपए और ड्राइवर का भत्ता 600 रोजाना देना होगा। वहीं फूल माला (गुलाब) की 20 रुपए की मिलेगी। इसके अलावा फूल-माला (गेंदा) की 10 रुपए तय किया गया है।

.