होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अफसरों का चहेता…आवासन मंडल की परियोजनाओं के भी ठेके, बजरी कारोबारी के 21 ठिकानों पर IT की रेड

आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने शुक्रवार को बजरी के एक बड़े ठेकेदार व सिविल कॉन्ट्रैक्टर और उनके सहयोगियों के 21 ठिकानों पर कार्रवाई की शुरुआत की है।
07:38 AM Nov 04, 2023 IST | Anil Prajapat

Nilesh Gadhiya : जयपुर। गणपति प्लाजा स्थित निजी कम्पनी के लॉकर्स में छिपे कालेधन की तलाश को लेकर 21 दिन पूर्व शुक्रवार 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई के साथ आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने शुक्रवार को बजरी के एक बड़े ठेकेदार व सिविल कॉन्ट्रैक्टर और उनके सहयोगियों के 21 ठिकानों पर कार्रवाई की शुरुआत की है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे छापेमारी का निशाना बने ठेकेदार ने अनेक बड़े सरकारी प्रोजेक्ट्स का टर्नकी प्रोजेक्ट के रूप में काम किया है और कुछ अभी भी निर्माणाधीन है। विभाग ने आयकर चोरी की गुप्त सूचना पर इस कार्रवाई की शुरुआत की, उम्मीद की जा रही है कि इस कार्रवाई में करोड़ों रुपए की अघोषित आय का खुलासा होगा।

खर्च को लेकर बड़े घपले की आशंका

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग ने शुक्रवार को कार्रवाई का निशाना बनने वाले बजरी के एक बड़े ठेकेदार व सिविल कॉन्ट्रेक्टर नीलेश घनश्यामभाई गदिया और उनके रिश्तेदारों व सहयोगी राज्य सरकार की विभिन्न निर्माण योजनाओं में कार्य करते रहे हैं। निर्माण कार्यों व बजरी माइनिंग के साथ फॉस्फेट माइनिंग आदि कार्यों के लिए नीलेश गदिया इंजीनियरिंग मशीनों आदि को अनुबंध पर लेते रहे हैं, जिसमें खर्च को लेकर बड़ा घपला होने की आशंका है।

लागत पर कई बार उठ चुके हैं सवाल

बताया जाता है कि नीलेश गदिया और उसके सहयोगियों ने हाल ही विधानसभा के सामने बने कांस्टिट्यूशन क्लब, विधायक निवास के अलावा राजस्थान आवासन मण्डल की कुछ परियोजनाओ के अलावा जेएलएन मार्ग पर निर्माणाधीन एज्यूकेशन कॉम्पलेक्स आदि का कार्य भी हाथ में ले रखा है। नीलेश गदिया और उसके सहयोगियों टर्नकी प्रोजेक्ट के रूप में अरबों रुपए मूल्य की परियोजनाओं पर कार्य कर रहे हैं, इन परियोजनाओं की लागत को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं, लेकिन उच्च प्रशासनिक अधिकारियों की मित्रता के कारण नीलेश और उसके सहयोगियों की कभी गंभीर जांच तक नहीं हुई।

निवेश दस्तावेज, नकदी व ज्वेलरी मिलने की सूचना

खास बात यह भी है कि कार्रवाई की शुरुआत में ही निवेश से संबंधित दस्तावेज, नकदी व ज्वैलरी मिलने की सूचना है। इन सभी की आयकर अधिकारी लेखा पुस्तिकाओं से जांच करेंगे। सूत्र बताते हैं कि जयपुर में नीलेश घनश्यामभाई गदिया, उनके दो भाइयों व रिश्तेदारों के अलावा कारोबारी सहयोगियों के एनआरआई कॉलोनी, प्रताप नगर एन्क्लेव, महारानी फार्म, गोपालपुरा बाईपास, कृष्णा सागर कॉलोनी, मालवीय नगर, वैशाली नगर में आयकर छापे व सर्वे की कार्रवाई शुरू की।

बताया जाता है कि विभागीय अधिकारी 21 में से 11 ठिकानों पर आयकर छापेमारी और 10 ठिकानों पर आयकर सर्वे की कार्रवाई कर रहे हैं। आयकर सर्वे और छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार को देर रात तक सभी ठिकानों पर जारी रही। उधर, गणपति प्लाजा में निजी लॉकर्स के आयकर सर्वे की कार्रवाई, इस कार्रवाई का जिम्मा संभाल रहे अन्वेषण शाखा के अधिकारियों के आयकर छापे में व्यस्त रहने के बावजूद आज 21 वें दिन भी जारी रही।

ये खबर भी पढ़ें:-अलवर ACB ने घूसखोर ED अधिकारी और दलाल को कोर्ट में किया पेश, अदालत ने पुलिस रिमांड पर भेजा

Next Article