For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Electric Vehicle खरीदने पर टैक्स में छूट देगी राजस्थान सरकार, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

Electric Vehicle की खरीद को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार ने स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (SGST) में भी छूट देने की घोषणा की है।
05:12 PM Sep 03, 2022 IST | Sunil Sharma
electric vehicle खरीदने पर टैक्स में छूट देगी राजस्थान सरकार  यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

देश में Electric Vehicle (EV) को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारें समय-समय पर योजनाओं की घोषणा करती रहती है। इसी क्रम में राजस्थान सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति जनता को आकर्षित करने के लिए राज्य में एक नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू कर दी है। इस योजना के तहत इंडस्ट्री को 40 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

Advertisement

राज्य में Electric Vehicle को बढ़ावा देने के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी

एक तरफ जहां केन्द्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर इंसेंटिव दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के बजट में पॉलिसी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य राज्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या बढ़ाना है और इसकी लिए ही राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (REVP) का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Smartphone हो जाए चोरी तो यह वेबसाइट ढूंढ कर बताएगी उसकी लोकेशन, और भी है फीचर्स

सरकार द्वारा निर्धारित की गई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत Electric Vehicle की खरीद को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार ने स्टेट गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (SGST) में भी छूट देने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर जल्दी ही विदेशी ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अपने-अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेंगी। उल्लेखनीय है कि एलन मस्क की अगुवाई वाली टेस्ला ने टैक्स में छूट नहीं दिए जाने पर भारत में कार की बिक्री नहीं करने का निर्णय लिया था।

मर्सिडीज लॉन्च करेगी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी 2.45 करोड़ रुपए

इस स्थिति में मर्सिडीज और दूसरी कंपनियों के लिए सुनहरा अवसर है। मर्सिडीज के बिजनेस हैड मार्टिन श्वैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि हम अपने ग्राहकों को लग्जरी इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने के साथ ही देश भर में फास्ट चार्जिंग नेटवर्क की चेन भी स्टार्ट करेंगे।

यह भी पढ़ें: RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

मार्टिन ने कहा कि अगले पांच वर्षों में कंपनी की लगभग एक चौथाई इनकम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल से होगी। यही कारण है कि कंपनी देश के Electric Vehicle Market में छाने के लिए अग्रेसिव स्ट्रेटेजी पर काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि कंपनी जल्दी ही अपनी AMG EQS 53 4MATIC को इम्पोर्ट कर देश में बेचेगी। इसकी मार्केट प्राइस लगभग 2.45 करोड़ रुपए रखी जाएगी। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 580 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।

.