For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पढ़े-लिखे और बेरोजगार हैं….सरकार घर बैठे हर महीने दे रही है 4500 रुपए, यहां जानें आवेदन का प्रोसेस

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 : अगर आप पढ़े-लिखे बेरोजगार है तो राजस्थान सरकार घर बैठे 4000 से 4500 रुपए हर महीने दे रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
05:20 PM Aug 13, 2023 IST | BHUP SINGH
पढ़े लिखे और बेरोजगार हैं… सरकार घर बैठे हर महीने दे रही है 4500 रुपए  यहां जानें आवेदन का प्रोसेस

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 : अगर आप पढ़े-लिखे युवा हैं आपके पास कोई नौकरी नहीं है। आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो राजस्थान बेरोजगारी भत्ता आपके लिए संजवनी ब्यूटी बन सकता है। सरकार राजस्थान के बेरोजगार महिला और पुरुषों को आर्थिक सहायता दे रही है। इसके तहत बेरोजगार पुरुषों को घर बैठे 4,000 और महिलाओं को 45,00 रुपए प्रतिमाह मिल रहे हैं। पिछली सरकार में यह योजना अक्षत योजना के नाम से चल रही थी। उस समय बेरोजगार पुरुषों को 3000 रुपए और महिलाओं को 3,500 रुपए मिल रहे थे। लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट के दौरान बेरोजगार युवाओं को मिलने वाले भत्ते में 1000 रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी थी।

Advertisement

2 लाख युवा हो रहे हैं लाभान्वित

सीएम अशोक गहलोत ने बजट 2022-23 में बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपए बढ़ाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत राजस्थान में करीब 2 लाख युवा लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन भत्ता लेने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए 3 महीने की ट्रेनिंग और 4 घंटे रोजाना की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दिया है। जिन्होंने बीएड, बीटेक, एमबीबीएस नर्सिंग, बीफॉर्मा नर्सिंग या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कर रखा है। आवेदकों को स्किल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है।

यह खबर भी पढ़ें:-ChatGPT में निकली बंपर नौकरी…मिलेगी करोड़ों में सैलरी, यहां जानें कौन कर सकता है अप्लाई

बेरोजगारी भत्ता सिर्फ राजस्थान में रहने वाले उन युवाओं को मिलेगा जिनकी पढ़ाई के बाद नौकरी नहीं लगी हो। मुख्यमंत्री युवा संबल नाम की इस योजना के तहत राज्य के स्नातक बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता दिया जाता है। इसमें पात्र पुरुष आशार्थियों को 4000 रुपए प्रतिमाह तथा महिला आशार्थियों को 4500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

दस्तावेज (Documents)

-आधार कार्ड
-वोटर कार्ड
-मूल निवास प्रमाण पत्र
-जन आधार कार्ड/भामाशाह कार्ड
-ईमेल ID और मोबाइल नंबर
-SBI में अकाउंट होना अनिवार्य है

योग्यता (Qualification)

-अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
-अभ्यर्थी के परिवार की कुल आय अधिकतम 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
-बेरोजगारी भत्ता योजना को अक्षत योजना के नाम से भी जाना जाता है।
-अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की अन्य जन कल्याकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहा हो।
-एक परिवार में अधिकतम 2 अभ्यर्थी ही आवेदन हेतु पात्र होते हैं।
-बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं।
-इस योजना हेतु सामान्य वर्ग और ओबीसी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष है। जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट है। आयु की गणना आवेदन तिथि से की जाएगी।
-जिन अभ्यर्थियों ने इस योजना का पंजीकरण एवं भत्ता आवेदन पहले से कर रखा है एवं भत्ते को 1 साल हो चुका है। उन अभ्यर्थियों को भत्ता रिन्यू करवाना जरूरी है। इसके लिए नजदीकी ईमित्र पर संपर्क करें।

पात्रता (eligibility)

आवेदक स्नातक या स्नातकोत्तर होना चाहिए। यानी अभ्यर्थी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।

आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय कुल मिलाकर 2 लाख से कम होनी चाहिए।

अभ्यर्थी किसी नौकरी पर नहीं होना चाहिए। यानी अभ्यर्थी बेरोजगार होना चाहिए।

अभ्यर्थी के पास एसबीआई बैंक में अकाउंट और आधार कार्ड होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

-बेरोजगारी भत्ता के लिए आप समस्त प्रमात्र, घोषणा पत्र ई-साइन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विभाग द्वारा वेरिफिकेशन के बाद समस्त शर्तों को पूर्ण करने वाले पात्र आवेदकों को नियमानुसार राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 दिया जाएगा। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को SSO ID की आवश्यकता पड़ेगी। इसके बाद समस्त दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-SSC Bharti 2023: दिल्ली पुलिस में नौकरी का मौका, ऐसे करें अप्लाई

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए पुरुष अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र उसके पिता के नाम से बनेगा। महिला अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र भी उसके पिता के नाम बनेगा। अगर महिला शादीशुदा है तो उसका आय प्रमाण पत्र उसके पति के नाम से बनेगा। अभ्यर्थी के पास आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, स्नातक की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। Rajasthan Berojgari Bhatta के लिए अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी देख सकते हैं।

.