होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गहलोत ने जोधपुर को दी मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की सौगात, भरतपुर में खुलेगा होम्योपैथिक कॉलेज

गहलोत सरकार ने शनिवार को जोधपुर और भरतपुर को दो बड़ी सौगातें दी है.
06:14 PM Jun 24, 2023 IST | Avdhesh

जयपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को जोधपुर और भरतपुर को दो बड़ी सौगात दी है जहां सीएम ने जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी खोले जाने के प्रथम फेज के कामों के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है. वहीं भरतपुर में नया होम्योपैथिक कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है.

मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए 35 करोड़

गहलोत सरकार के शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में लगातार लिए जा रहे अहम फैसलों की दिशा में जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है. शनिवार को मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रथम फेज के कार्यों के लिए 35 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है जहां इसके बाद अतिरिक्त बजट प्रावधान की भी सहमति दी गई है.

बता दें कि यूनिवर्सिटी की स्थापना पर 3 चरणों में 499.86 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. मालूम हो कि गहलोत ने बजट वर्ष 2023-24 में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलने के लिए घोषणा की थी.

भरतपुर में खुलेगा होम्योपैथिक कॉलेज

वहीं एक अन्य फैसले के मुताबिक गहलोत ने भरतपुर में नया होम्योपैथिक कॉलेज खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जहां कॉलेज के संचालन के लिए नए पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी गई है. इस होम्योपैथिक कॉलेज का संचालन विभाग द्वारा नवस्थापित आयुष शिक्षण सोसायटी के माध्यम से किया जाएगा.

वहीं कॉलेज संचालन के लिए 12 शैक्षणिक एवं 18 अशैक्षणिक/चिकित्सकीय/पैरा मेडिकल के पद सृजित होंगे जिसमें से शैक्षणिक पदों में सह आचार्य एवं सहायक आचार्य के 6-6 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है.

इसके साथ ही अशैक्षणिक/चिकित्सकीय/पैरा मेडिकल में मेडिकल सुपरिन्टेंडेंट, सीनियर मेडिकल ऑफिसर, मेडिकल ऑफिसर, रेजीडेंट मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट/जूनियर नर्स, नर्सिंग सुपरिन्टेंडेंट, सीनियर असिस्टेंट एवं लाइब्रेरियन के 1-1 पद, हाउस फिजिशियन एवं नर्सिंग स्टाफ के 2-2 पद तथा लेबोरेट्री टेक्नीशियन एवं लेबोरेट्री असिस्टेंट के 3-3 पद होंगे. मालूम हो कि सीएम ने बजट वर्ष 2023-24 में भरतपुर में होम्योपैथिक कॉलेज जाने की घोषणा की थी.

Next Article