होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Election 2023 : टिकटों पर सियासत…बसपा छोड़कर आए और निर्दलीयों को कांग्रेस की ना! 

कांग्रेस की पहली सूची में दिग्गज नेताओं के नाम के साथ कई मंत्रियों के टिकट कटने की तलवार लटक गई है।
07:32 AM Oct 16, 2023 IST | Anil Prajapat

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। कांग्रेस की पहली सूची में दिग्गज नेताओं के नाम के साथ कई मंत्रियों के टिकट कटने की तलवार लटक गई है। वहीं, पांच साल कांग्रेस के साथ जुड़ कर सरकार को बचाए रखने वाले विधायकों को पार्टी ने सर्वे और मिले फीडबैक के आधार पर टिकट के लिए ना कर दी है। 

इससे पहले शनिवार को दिल्ली में चार घंटे चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में करीब 55 नामों पर सहमति बन चुकी है। इनमें मजबूत और स्थापित नेताओं के नाम हैं, उन सीटों पर कोई और दावेदार नहीं है। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासर, पूर्व मंत्री हरीश चौधरी सहित तमाम दिग्गज नेताओं के नाम बताए जा रहे हैं। 

अब 17 अक्टूबर को एक बार फिर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी और 18 अक्टूबर को सीईसी की बैठक होगी। इसके बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर देगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस कमजोर सीटों पर एक्सपेरिमेंट करने और विधायकों की टिकट काटने के बाद के बैकअप प्लान पर ज्यादा माथापच्ची कर रही है।

दूसरी ओर, भाजपा की राजस्थान के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के साथ ही दूसरी पर मंथन भी अंतिम चरण में है। भाजपा ने दूसरी सूची फाइनल करने के लिए अपनी केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को बुलाई है। 

गहलोत की केंद्रीय नेताओं से लगातार मुलाकातें 

सीएम अशोक गहलोत से रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय माकन ने मुलाकात की और जयपुर रवाना होने से पहले देर रात को स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गौरव गोगोई ने जोधपुर हाउस में मुलाकात की। बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए वाजिब अली, दीपचंद खैरिया, संदीप यादव, जोगेंद्र सिंह अवाना, लाखन मीणा और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा भी सीएम गहलोत से मिले। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्क्रीनिगं कमेटी की बैठक बसपा के तीन लोगों का फीडबैक निगेटिव था। इसके चलते इन विधायकों ने भी मुख्यमंत्री गहलोत से मुलाकात की।

यूथ विंग ने मांगी हिस्सेदारी 

कांग्रेस के यूथ विंग ने भी पार्टी टिकटों में अपनी हिस्सेदारी मांगी है। यूथ कांग्रेस ने 13 और एनएसयूआई ने चार टिकट अपने कोटे से मांगी है। पार्टी इस बार यूथ पर फोकस करने का भी ऐलान कर चुकी है। 

समर्थन देने वाले निर्दलीयों को इनाम 

पार्टी सूत्र यह भी बता रहे हैं कि ऐसे विधायकों में सिरोही से संयम लोढ़ा, दूदू से बाबूलाल नागर और किशनगढ़बास से संदीप यादव के नाम सूची में शामिल हैं। इन विधायकों के नाम कांग्रेस के सर्वे में जिताऊ प्रत्याशी के तौर पर भी सामने आ रहे हैं।

रंधावा ने कहा 17 को अंतिम चर्चा के बाद सूची 

कांग्रेस के टिकटों लेकर राजस्थान के प्रदेश पार्टी प्रभारी सुखजिंदर सिहं रंधावा ने कहा कि 17 अक्टूबर को हमारी स्क्रीनिगं बैठक होगी, फिर 18 अक्टूबर को सीईसी उसके बाद कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होगी।

ये खबर भी पढ़ें:-ERCP यात्रा से कांग्रेस के मिशन रिपीट अभियान का आगाज आज, बारां में खरगे, गहलोत देंगे जीत का मंत्र

Next Article