For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

लुटियंस जोन में 'मरूधरा' की छाप, क्या है खास 6 मंजिला नए राजस्थान भवन में...गहलोत करेंगे शिलान्यास

सीएम अशोक गहलोत सोमवार शाम 5 बजे दिल्ली में नए राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे.
11:34 AM May 29, 2023 IST | Avdhesh Pareek
लुटियंस जोन में  मरूधरा  की छाप  क्या है खास 6 मंजिला नए राजस्थान भवन में   गहलोत करेंगे शिलान्यास
सीएम अशोक गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को दिल्ली दौरे पर रहेंगे जहां वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर राजस्थान चुनाव को लेकर एक अहम बैठक करेंगे और इसके बाद वह शाम 5 बजे राजधानी में नए राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे. बता दें कि देश की राजधानी में राजस्थानी की कला और संस्कृति की झलक मिलने के साथ ही राजस्थानी व्यंजनों को देश और दुनिया से रूबरू करवाने का सपना साकार होगा.

Advertisement

बताया जा रहा है कि नया भवन अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पूरी तरह राजस्थान की संस्कृति की झलक समेटे होगा. वहीं जानकारी के मुताबिक भवन में राजस्थानी खाने का लुत्फ लेने के लिए कैफेटेरिया, 89 कमरे, 40 डोरमेट्री के साथ खुद सीएम के लिए विशेष तरह का सुइट बनाया गया है.

लुटियंस जोन में राजस्थानी छाप

बता दें कि राजस्थान हाउस का नया भवन दिल्ली के 'लुटियंस बंगला जोन' में तैयार हो रहा है जहां राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव की देखरेख में पूरा काम चल रहा है. इस नए भवन में राजस्थानी परंपरा को शामिल करने को लेकर खास ध्यान रखा गया है जहां राजस्थान शैली के चित्र और कला, संस्कृति के तत्वों को शामिल किया जाएगा.

दरअसल राजस्थान हाउस लगभग 7,050 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है जहां इस सरकारी गेस्ट हाउस का पुनर्निर्माण करवाया जा रहा है. वहीं भवन के बारे में अगर बताएं तो इसमें 6 मंजिलें होंगी जहां राजस्थान की नायाब स्थापत्य कला और आर्किटेक्चर की झलक हर दीवार पर देखने को मिलेगी.

कई तरह की सुविधाएं समेटे होगा नया भवन

बता दें कि राजस्थान सरकार की ओर से दिल्ली में यहां से जाने वाले मेहमानों को बेहतर व्यवस्थाएं देने के उद्देश्य से नया भवन बनाया गया है जिसमें सभी तरह की सुविधाएं दी गई है. नए भवन में 2 बेसमेंट के साथ 6 मंजिलें होंगी. इसके अलावा 52 कारों की पार्किंग का भी इंतजाम किया गया है. इसके साथ ही भवन के निर्माण में पानी और सोलर को लेकर खास तरह का सिस्टम भी लगाया गया है.

VVIP के लिए खास इंतजाम

वहीं नए राजस्थान हाउस भवन में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, हाईकोर्ट के जज और अन्य वीवीआईपी लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं जहां 9 विशेष तरह के सूईट बनाए गए हैं. इसके साथ ही भवन में काम करने वाले स्टाफ के लिए अलग से डोरमेंट्री बनाई गई है.

.