होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गहलोत सरकार का बंपर ऑफर! 1 महीने में घर बैठे कमाओ 5 लाख, बस करना होगा ये काम

राजस्थान विधानसभा चुनावों से ठीक पहले अब सरकार सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को विज्ञापन देने जा रही है.
01:05 PM Jun 29, 2023 IST | Avdhesh

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनावों की बिसात बिछने के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपने हर दांवपेंच आजमाना शुरू कर दिया है जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के लोग जनता की नब्ज टटोलने में लगे हैं वहीं अब अन्य पैंतरों से भी सत्ता पक्ष जनता का मूड अपने पक्ष में करना चाहता है. इसी कड़ी में प्रदेश में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले अब सरकार सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को अपने पक्ष में करने की कवायद शुरू कर रही है.

इसके लिए राज्य सरकार की ओर से अब सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स को हर महीने 10 हजार से 5 लाख रुपए तक के सरकारी विज्ञापन दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया की लोगों के बीच बढ़ती पहुंच को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है जिसे सीएम अशोक गहलोत का एक और मास्टरस्ट्रोक भी बताया जा रहा है.

बता दें कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को अपने पक्ष में करने की दिशा में राज्य सरकार सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स को हर महीने विज्ञापन देने जा रही है जहां सोशल मीडिया अकाउंट होल्डर या इंफ्लूएन्सर के ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम व यू-ट्यूब में से किसी पर भी जहां 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर होंगे उन्हें सरकारी विज्ञापन दिया जाएगा. वहीं इस बारे में डिटेल में जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क निदेशालय की ओर से जारी कर दी गई है.

इन्फ्लूएंसर्स को 4 कैटेगरी में बांटा गया

सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक फॉलोवर्स की संख्या के हिसाब से इन्फ्लूएंसर्स की 4 कैटेगरी बनाई गई है जहां हर इन्फ्लूएंसर्स का पिछले 6 महीने का रेकॉर्ड देखा जाएगा और इसके बाद हर कैटेगरी के हिसाब से पोस्ट व वीडियो की संख्या के आधार पर विज्ञापन दिए जाएंगे.

वहीं प्रतिष्ठित व्यक्तियों व सोशल मीडिया अकाउंटर्स को विभागीय समिति की अनुशंषा पर बिना किसी कैटेगिरी और रिकॉर्ड के सीधे भी विज्ञापन दिया जा सकता है. हालांकि जिन सोशल मीडिया अकाउंट होल्डर या इंफ्लूएंसर के ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम व यू-ट्यूब में से किसी एक पर भी 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं वह विज्ञापन लेने के लिए योग्य हैं.

5 लाख तक का मिलेगा विज्ञापन

वहीं अधिसूचना के आधार पर फॉलोवर्स की संख्या के हिसाब से चार तरह की कैटेगरी बनाई गई है जहां इन्फ्लुएंसर्स का पिछले 6 महीने का रेकॉर्ड भी देखा जाएगा. वहीं हर कैटेगरी के लिए पोस्ट व वीडियो की संख्या भी तय की गई है. आइए जानते हैं कि किस कैटेगरी में किसे शामिल किया गया है.

जिन लोगों के 10 लाख फॉलोवर्स या सब्सक्राइबर्स हैं उन्हें अधिकतम 5 लाख रुपए, 5 लाख वालों को अधिकतम 2 लाख रुपए, 1 लाख वालों को अधिकतम 50 हजार रुपए और 10 हजार वालों को अधिकतम 10 हजार रुपए तक के विज्ञापन दिए जाएंगे.

इसके अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए कैटेगरी A के लिए एक रील/एक पोस्ट के 10,000, कैटेगरी B के लिए एक रील/एक पोस्ट के 5,000, कैटेगरी C के लिए एक रील/एक पोस्ट के 3,000 और कैटेगरी D के लिए एक रील/एक पोस्ट के 1,000 दिए जाएंगे. वहीं इसी तरह से ट्विटर के लिए 10 हजार रुपए से लेकर 1 हजार तक फॉलोवर्स की संख्या के हिसाब से 4 कैटेगरी बनाई गई है.

Next Article