For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Budget 2023 : सभी निगमों में OPS होगी लागू, विद्युत और रोडवेजकर्मियों की बल्ले-बल्ले

12:33 PM Feb 10, 2023 IST | Jyoti sharma
rajasthan budget 2023   सभी निगमों में ops होगी लागू  विद्युत और रोडवेजकर्मियों की बल्ले बल्ले

15 मिनट के बाद विधानसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। सीएम अशोक गहलोत ने गलत बजट पढ़ने के लिए सदन से माफी मांग ली है। उन्होंने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से हुई बजट को लेकर गलती भी याद दिलाई। इसके बाद उन्होंने खुद सदन से माफी मांगी। इसके बाद सीएम ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया। अपने बजट भाषण में उन्होंने OPS को प्रधानमंत्री से पूरे देश में लागू करने की मांग की।

Advertisement

चिरंजीवी योजना में प्रति परिवार को अब 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए तक का इलाज फ्री कर दिया। इसमें अब EWS वाले लोगों को भी मिलेगा। निशुल्क जांच के अंतर्गत लैब की स्थापना के लिए 130 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

तीन जिलों प्रतापगढ़, जालोर और राजसमंद में मेडिकल कॉलेज खुलेगा। इसके लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। झुंझुनूं में आयुर्वेदिक स्टडी कॉलेज खोला जाएगा। बालोतरा में यूनानी कॉलेज खोला जाएगा।

मिलावटखोरों के लिए शुद्ध के युद्ध अभियान के लिए अब राज्य स्तर पर फूड सेफ्टी और ड्रग कंट्रोलर के 100 नए पदों की घोषणा इसके साथ ही जिला स्तर पर यह नया सेंटर बनेगी और इसमें भर्तियां निकलेंगी।

रोडवेज में 1000 नई बसों की घोषणा की गई। राजस्थान सिटी ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की स्थापना होगी। 500 नई मिनी सिटी बसों की घोषणा। जयपुर, जोधपुर, कोटा और अजमेर के सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को इसमें मर्ज किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए 250 फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे।

शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए जयपुर, जोधपुर, कोटा के लिए विकास कार्यों की घोषणा।

उदयपुर शहर को अतिरिक्त पानी के लिए 3 बांध बनेंगे, जिसके लिए 1600 करोड़ रुपए का खर्च होगा।

देश में हरियाली और वन्यजीव संरक्षण बढ़ाने के लिए जैव विविधता विकास योजना की शुरूआत होगी। इसके लिए 6600 करोड़ रुपए खर्त होंगे।

CETP प्लांट के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

सीएम ने गांवों में महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की। शहरी ग्रामीण ओलंपिक के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। ध्यानचंद योजना के लिए स्टेडिय़म के लिए 25 लाख रुपए का प्रावधान हैं। प्रदेश में NCC, स्काउट की गतिविधियां शुरू करने के लिए 105 करोड़ की घोषणा की गई है।

20 करोड़ रुपए की लागत से कुछ जिलों में 15 जगहों पर नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे।

पोस्ट कोविड की बीमारियों से निपटने के लिए सेंटर फॉर पोस्ट कोविड डिसीज के लिए संस्थान खोलने की घोषणा करता हूं। इसके अलावा सिलिकोसिस रिकवरी के लिए भी इंस्टिट्यूट खोला जाएगा।

560 करोड़ रुपए खर्च कर स्कूली बच्चों के लिए फ्री यूनिफॉर्म की घोषणा की। दिव्य़ांगों के लिए एक लर्निंग एप को बनाया जाएगा साथ ही स्कूलों के मेंटीनेंस भी किए जाएंगे इसके लिए 140 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

युवाओं को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए हेल्थ, फॉर्मेसी से संबंधित कोर्स कराने के लिए जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम बॉय़ोडायवर्सिटी संस्थान शुरू होगा इसके लिए 300 करोड़ रुपए शुरू होंगे। जयपुर में राजीव गाँधी एविएशन अकेडमी बनेगी। इसमें 350 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

गोल्फ टूरिज्म को देखते हुए 125 करोड़ रुपए की लागत से गोल्फ कोर्ट का निर्माण किया जाएगा।

साहित्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए साहित्य पुरस्कार शुरू किया जाएगा। कन्हैया लाल सेठिया, विजयदान देथा और सीता राम के नाम से य़े साहित्य पुरस्कार होंगे। इसमें लोककला को संबल दिया जाएगा। लोककलाकारों के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में बस स्डैंड की स्थापना होगी।

तकनीकी शिक्षा संस्थानों में मेंटिनेंस के लिए 140 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस साल 30 हजार इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जाएगी। कॉलेज और स्कूल आने जाने वाले छात्राओं के लिए 75 किमी की दूरी को फ्री कर दिया है।

पेट्रोलियम और खनिज को बढ़ावा देने के लिए नया इंस्टिट्यूट खोला जाएगा। युवाओं को आर्थिक संबल देने के लिए शोध कार्य के लिए फेलोशिप दी जाएगी। इसके लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान है। राष्ट्रीय महाविद्यालयों के शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए चयन किया जाएगा इसके लिए जयपुर में फैकल्टी ली जाएगी। इसके लिए 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

वरिष्ठ तीर्थयात्री योजना के तहत पेंडिंग केसों का निपटारा होगा। करीब एक लाख से ज्यादा मामले लंबित हैं। सभी यात्रियों को अगले 2 साल में तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी।

बार कौंसिल को सालाना 5 करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी।

सीएम ने सभी भर्ती परीक्षाओं को मुफ्त करने की घोषणा की। यानी उनसे किसी भी तरह की आवेदन फीस नहीं ली जाएगी। सीएम ने 100 करोड़ रुपए के बजट से यूथ हॉस्टल बनाने की घोषणा की है। साथ ही अब 100 मेगा जॉब फेयर लगाए जाएंगे। युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

युवाओं में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए नवीन गैलरी शुरू की जाएगी। इसके लिए 31 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

एससी-एसटी विकास कोष 500-500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 1000-1000 करोड़ रुपए दिए गए।
वाल्मीकि कोष की राशि 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

पर्यटन के विकास के लिए 1 हजार 500 करोड रुपए का बजट पर्यटन विभाग को दिए गए।

सीएम अशोक गहलोत ने उज्जवला योजना से जुड़े 76 लाख परिवारों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की। सीएम ने 50 से 100 यूनिट की मुफ्त बिजली का भी बजट में ऐलान किया। इन दोनों घोषणाओं से राजस्थान की जनता को महंगाई से राहत देने की कोशिश की है। सीएम ने कहा कि आज समय की मांग है कि युवा कौशल से लैस हो, उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सकें। इसके लिए उन्होंने 500 करोड़ रुपए के बजट से युवा कल्याण कोष की घोषणा की।

पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए सीएम ने कहा कि हम इसके लिए बिल लेकर आए थे। अब हम SOG के नेतृत्व में स्पेशल टास्क विंग गठित करने की घोषणा की।

जिला स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा। जिसमें प्रशासन, पुलिस और PWD के अधिकारी शामिल होंगे।

सीएम ने सामाजिक सुरक्षा के लिए कानून लाया जाएगा। इसमें शहरी और ग्रामीण रोजगार गारंटी से संबंधित उनके लिए पेंशन की घोषणा की। 2500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 100 दिन पूरे करने पर स्थाई रूप से 25 दिन का रोजगार पूरा करने पर उन्हें 125 दिन के लिए स्थाई कर दिया जाएगा।

सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रतिमाह उन्हें 1000 रुपए की पेंशन दी जाएगी।

गिग इकोनॉमी के वर्कर्स के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी इसके लिए गिग वर्कर्स वेलफेयर डेवलपमेंट फंड की घोषणा की। 100 करोड़ रुपए से श्रमिक संबल योजना की घोषणा। उन्हें प्रतिदिन 200 रुपए दिए जाएंगे। इंदिरा रसोई की संख्या को 2000 करने की घोषणा। इसके लिए 200 करोड़ की घोषणा की।

सफाई कर्मचारियों के लिए 100 करोड़ की राशि दी जाएगी, अब 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

जोधपुर में दिव्यांग विश्वविद्यालय की घोषणा इसके लिए 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य जिलों में दिव्यांगों के लिए कॉलेज खोले जाएंगे।

अन्तरजातीय विवाह में सहायता राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए की गई।

महिलाओं को आर्थिक संबल देते हुए स्वयं सहायता समूह के लिए 1 लाख रुपए के लोन पर 8 प्रतिशत ब्याज पर 800 करोड़ रुपए का लोन की घोषणा की।

आंगनवाड़ी के 3 से 6 साल के बच्चों के लिए 2 सेट यूनिफॉर्म देने का ऐलान किया। शिशुओं की देखभाल के लिए प्रियदर्शिनी सेंटर खोला जाएगा।

8000 आंगनवाड़ी और 2000 मिनी आंगनवाड़ी खोले जाएंगे। मिड डे मील में बच्चों को दूध मिलेगा।

कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को अब सरकारी नौकरी मिलेगी।

महिलाओं को रोडवेज में किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

25 करोड़ की लागत से MSME टॉवर बनाया जाएगा।

चंबल नदी आधारित पेयजल परियोजना, कालीसिंध नदी और डांग क्षेत्र समेत 13 जिलों के लिए ERCP के लिए 13 हजार करोड़ रुपए के काम होंगे। इसके अलावा चंबल, भरतपुर, अलवर पेयजल योजना की घोषणा की। इसके लिए 4657 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

बाड़मेर में 1100 मेगावाट का लिग्नाइट आधारित प्लांट बनाने की घोषणा की। अक्षय ऊर्जा आधारित प्लांट लगाए जाएंगे। विद्युत आईटी कंपनी भी स्थापित होगी।

कामकाजी महिलाओं के शिशुओं लिए जिला और ब्लॉक मुख्यालयों पर डे केयर सेंटर शुरू होंगे।

परिवारों को बिना आवेदन किए रियल टाइम ऑटो सर्विस सिस्टम होगी लागू। कई सरकारी सेवाएं खुद बखुद मिलेंगी कहीं कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। यह काम आईटी, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस के जरिए होगा।

जयपुर में 150 करोड़ के खर्च से राजीव गांधी आई़टी डेवलेपमेंट इंस्टिट्यूट खोला जाएगा।

अब राज्य के निगमों को भी OPS से लैस किया जाएगा। इसमें RTDC, विद्युत विभाग और राजस्थान रोडवेज भी शामिल हैं।

1000 संविदाकर्मियों को नियमित किया जाएगा।

बजट में सड़कें और सुगम सफर के लिए कई घोषणाएं

हर गांव में 1 किलोमीटर तक की इंटरलॉकिंग सीमेंटेड सड़क बनेगी

6000 गांवों में ऐसी सड़कें बनेगी

हर जिले की पांच बड़ी सड़कों के निर्माण

रिपेयर के लिए 6500 करोड़ का बजट दिया जाएगा​

डांग, मगरा, मेवात​ विकास बोर्ड का बजट 25-25 करोड़ से बढ़ाकर 40-40 करोड़ किया

शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोडवेज की तर्ज पर सिटी ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन बनेगा

जयपुर में मीडिया सेंटर एंज हब बनाने की घोषणा। पत्रकारों को लैपटॉप और टैबलेट दिया जाएगा।

.