होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan Budget 2023 : स्पीकर जोशी ने मांगी माफी, 15 मिनट के लिए फिर स्थगित हुई कार्यवाही

10:53 AM Feb 10, 2023 IST | Jyoti sharma

Rajasthan Budget 2023 Live : आधे घंटे के स्थगन के बाद विधानसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई थी, लेकिन विपक्ष के हंगामे के चलते फिर से 15 मिनट के लिए स्थगित हो गई। सदन शुरू होते ही विपक्ष ने फिर से हंगामा करना शुरू कर दिया। इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने फिर से खड़े होकर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को शांति की अपील की। स्पीकर ने कहा कि कार्यवाही नए सिरे से शुरू की जाएगी। लेकिन इसके बीच में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने हंगामा शुरू कर दिया। तो स्पीकर जोशी ने राठौड़ को जमकर लताड़ा।

हंगामे के बाद सीएम गहलोत ने कहा कि आपको भी बजट वही मिला है जो मैंने पढ़ा है। अब उसके ऊपर एक गलत पेज चढ़ गया, इसकी तो गलती भी मान ली गई। जो बजट छपवाते हैं वो सात-सात दिन तक लगातार काम करते हैं, एक मानवीय भूल या गलती से ये हो गया तो इसका मतलब यह नहीं कि बजट लीक हो गया है। मैं जानता हूं कि बजट की एक बहुत बड़ी गरिमा होती है। इस कॉपी का जो पहला और दूसरा पेज मैंने पढ़ा। वो पुराना था, पढ़ते वक्त मैंने भी इस गलती को महसूस किया। उसे तुरंत प्रभाव से सुधारा गया।

इस बीच गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि हमें कोई बजट की कॉपी नहीं मिली है न ही किसी अधिकारी को मिली है। इस पर स्पीकर जोशी ने कहा कि सीएम ने कहा है कि आपको जब कॉपी मिलेगी…उन्होंने यह नहीं कहा कि उन्हें कॉपी मिली। इसके बाद सीपी जोशी ने सीएम गहलोत से बजट पेश करने का आदेश दिया। इतना कहते ही विपक्ष ने फिर से सदन के अंदर जबरदस्त नारेबाजी शुरू कर दी। इस पर सीएम अशोक गहलोत ने विपक्ष को लताड़ते हुए कहा कि आप पूरा राजस्थान आपको देख रहा है आपकी हरकतों को देख रहा है कि राजस्थान का बजट पेश होने के दौरान आपका व्यवहार कैसा है।

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि ये बजट नहीं पढ़ा जा सकता, ये बजट लीक हो चुका है। अगर सीएम को बाहर से कोई आकर बताता है कि आपका बजट पुराना है। इसका मतलब है कि बजट लीक है आप ही बताइये कि यह लीकेज नहीं तो क्या है? कटारिया ने कहा कि बड़ा सवाल है कि आखिर सीएम के पास गलत कॉपी कैसे पहुंची। आप दूसरी तारीख बजटे पेश करने के लिए दे दीजिए, हमें कोई आपत्ति नहीं है। राजेंद्र राठौड़ ने विधानसभा की कार्यवाही के नियमन को पढ़कर सुनाया कि बजट पेश करने के लिए तारीख राज्यपाल देते हैं जब आज गलत बजट पेश किया गया है तो इसे निरस्त कर किसी और दिन की तारीख दीजिए।

स्पीकर जोशी ने सतीश पूनिया को कह दिया कि आप पहली बार विधायक बने हो कम से कम आप तो शांत बैठ जाइये। आप पार्टी के अध्यक्ष हैं। आपसे इस बर्ताव की उम्मीद नहीं है।

तब सीपी जोशी ने विधानसभा का नियमन पढ़कर सुनाया, जिसमें कहा गया कि राज्यपाल ही बजट पेश करने की तारीख दी है लेकिन कोई समय नहीं दिया है। हाउस को चलाने की जिम्मेदारी स्पीकर की है। यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण हैं। इसलिए मैं सुबह 11 बजे से 11:45 से पहले तक की कार्यवाही को निरस्त करता हूं।

बता दें कि सीएम अशोक गहलोत ने अपना संबोधन शुरू कर दिया था। लेकिन संबोधन के बीच ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया, जिसके बाद स्पीकर सीपी जोशी ने सदन को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया। अब सीएम अशोक गहलोत ने मुख्य सचिव उषा शर्मा को तलब किया है।

विपक्ष ने आरोप लगाया है कि सीएम ने पिछले बजट की कॉपी पढ़ ली है। इधर खबरें आ रही हैं कि असल में सीएम गहलोत ने बजट की पुरानी कॉपी पढ़ ली है। कार्यवाही के दौरान ही सीएम गहलोत ने बजट की नई प्रति लाने को कहा है। सीएम ने शुरुआत में पढ़े गए अपने संबोधन में कहा था कि दो सालों तक कोरोना की मार पड़ने के बाद अब अर्थव्य़वस्था पटरी पर आने लगी है। हमने भीलवाड़ा मॉडल लागू कर कोरोना से बचाव किया। कोई भूखा न सोये इसके लिए इंदिरा रसोई योजना से हर जरूरतमंद का पेट भरा। हम राजस्थान की जनता की हर संभव तरीके से सेवा करेंगे।

उन्होंने कहा कि कर्म में अगर सच्चाई है तो हर काम सफल होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को रोजगार देने के लिए नरेगा के बाद शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरूआत की। इसके लिए 800 करोड़ का बजट रखा है। शहरी रोजगार के लिए भी हमने कार्यदिवस बढ़ाए हैं। इसे 125 दिन कर दिया गया है। इसके लिए 750 करोड़ का बजट रखा गया है।

इसके बाद अगला पेज छूटने की वजह से गहलोत थोड़ा रुके तो गुलाबचंद कटारिय़ा, राजेंद्र राठौड़ के साथ भाजपा विधायकों ने हंगामा शुरु कर दिया। इस दौरान स्पीकर सीपी जोशी ने खड़े होकर सदन की गरिमा रखने को कहा। उन्होंने कहा कि मैं सदन को छोड़ कर चलाऊंगा लेकिन इसे बर्दाश्त नहीं करूंगा लेकिन इसके बाद भी विपक्ष लगातार बजट लीक का आरोप लगाकर हंगामा कर रहे हैं। विपक्ष का आरोप है कि सीएम ने पुराना बजट पढ़ा है। इसके बाद सीपी जोशी ने सदन को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया।

सीएम गहलोत के पुराना बजट पढ़ने पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उन पर तंज कसा। राजे ने कहा कि 8 मिनट तक सीएम पुराना बजट सुनाते गए। ये कैसा राज है ना सुराज हैं यह तो कुराज हैं। यह इतिहास में पहली बार हुआ है। मैं भी मुख्यमंत्री रह चुकी हूं। मैं अपने बजट को 2-3 बार पहले पढ़ती थी, लेकिन अशोक गहलोत ने तो सीधे पुराना बजट ही विधानसभा में पढ़ डाला। आप समझ सकते हैं कि अशोक गहलोत सरकार के राज में राज्य कितना सुरक्षित हैं जब इतने गोपनीय दस्तावेज गलत पढ़े जा रहे हैं।

भाजपा प्रवक्ता और चौमूं विधायक रामलाल शर्मा ने भी कहा कि यह इतिहास में पहली बार है कि इतना गोपनीय दस्तावेज अगर आउट हो रहा है तो समझिए प्रदेश में कितने मुख्य चीजें लीक हो रही हैं, यह जांच का विषय है कि आखिर इतनी बड़ी लापरवाही कैसे हुई।

सीपी जोशी ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को कड़ी फटकार के लगाई उन्होंने कहा कि आप सीनियर नेता हैं आपके इस व्यवहार से मैं काफी निराश हुआ हूं। आपने सदन और बजट सत्र की कार्यवाही की गरिमा को भंग किया है। इधर भाजपा ने इस बजट में हंगामा करने का पूरा प्लान बना लिया है। विधायक वासुदेव देवनानी विधानसभा में अडानी के साथ बैठे सीएम अशोक गहलोत का पोस्टर लेकर पहुंचे हैं। एक पोस्टर में अडानी और वाड्रा भी साथ हैं।

बता दें कि राहुल गाँधी लोकसभा में पीएम मोदी अडानी का पोस्टर लेकर पहुंचे थे इसके जवाब में देवनानी आज विधानसभा में पहुंचे हैं। भाजपा ने कांग्रेस पर बजट लीक होने का आरोप लगाया है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने तो इस बजट को चुनावी झुंझुना करार दिया है।

Next Article