For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Budget 2023 : खोल दे पंख मेरे…. शायराना अंदाज में किया CM गहलोत ने किया बजट भाषण का किया समापन

05:24 PM Feb 10, 2023 IST | Jyoti sharma
rajasthan budget 2023   खोल दे पंख मेरे…  शायराना अंदाज में किया cm गहलोत ने किया बजट भाषण का किया समापन

Rajasthan Budget 2023 : सीएम अशोक गहलोत ने आज अपना दसवां बजट पेश कर दिया है। इस बजट में उन्होंने बचत, बढ़त और राहत  इन तीनों शब्दों का निहितार्थ दिया है। इस बजट में हर एक वर्ग का ध्यान रखा गया है। तो विपक्ष इसे चुनावी बजट बता रहा है। वहीं सीएम गहलोत ने विधानसभा में कहा कि आप लोग सोच रहे होंगे कि ये चुनावी बजट है तो मैं कह देता हूं कि मैंने 2028 का सोच कर बजट बनाया है। इसके बाद उन्होंने एक शायरी से विधानसभा का माहौल शायराना कर दिया।

Advertisement

सीएम ने कहा –

‘खोल दे पंख मेरे कहता है परिंदा…अभी और उड़ान बाकी है..

जमीं नहीं है मंजिल मेरी..अभी पूरा आसमां बाकी है..’

बता दें कि इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं की गई है। सीएम ने हर क्षेत्र को कुछ न कुछ सौगात दी है। छात्रों और युवाओं के लिए अलग से बजट पेश किया गया है। बजट में किसानों को 2000 यूनिट तक की बिजली फ्री कर दी है तो घरेलू उपभोक्ताओं के लिए भी 100 यूनिट तक की बिजली फ्री हो गई है।

इधर चिरंजीवी योजना में बीमा राशि को बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया गया है और दुर्घटना बीमा भी 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रूपए कर दिया गया है। सरकारी भर्तियों की सभी परीक्षाओं को फ्री कर दिया है। इसका मतलब अभ्य़र्थियों को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सीएम अशोक गहलोत ने उज्जवला योजना से जुड़े 76 लाख परिवारों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की।

सीएम ने 50 से 100 यूनिट की मुफ्त बिजली का भी बजट में ऐलान किया। इन दोनों घोषणाओं से राजस्थान की जनता को महंगाई से राहत देने की कोशिश की है। सीएम ने कहा कि आज समय की मांग है कि युवा कौशल से लैस हो, उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सकें। इसके लिए उन्होंने 500 करोड़ रुपए के बजट से युवा कल्याण कोष की घोषणा की।

रोडवेज में 1000 नई बसों की घोषणा की गई। राजस्थान सिटी ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की स्थापना होगी। 500 नई मिनी सिटी बसों की घोषणा। जयपुर, जोधपुर, कोटा और अजमेर के सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को इसमें मर्ज किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए 250 फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे। रोडवेज में 1000 नई बसों की घोषणा की गई। राजस्थान सिटी ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की स्थापना होगी। 500 नई मिनी सिटी बसों की घोषणा। जयपुर, जोधपुर, कोटा और अजमेर के सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को इसमें मर्ज किया गया है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए 250 फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे।

सीएम अशोक गहलोत ने उज्जवला योजना से जुड़े 76 लाख परिवारों को एलपीजी सिलेंडर 500 रुपए में उपलब्ध कराने की घोषणा की। सीएम ने 50 से 100 यूनिट की मुफ्त बिजली का भी बजट में ऐलान किया। इन दोनों घोषणाओं से राजस्थान की जनता को महंगाई से राहत देने की कोशिश की है। सीएम ने कहा कि आज समय की मांग है कि युवा कौशल से लैस हो, उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सकें। इसके लिए उन्होंने 500 करोड़ रुपए के बजट से युवा कल्याण कोष की घोषणा की।

.